उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चौरी-चौरा के लोगों के लिए आजादी का खास महत्व, गांव में कार्यक्रम जारी

गोरखपुर के चौरी चौरा में रविवार को बड़ी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. चौरी-चौरा शहीद स्मारक में विधायक संगीता यादव के नेतृत्व में झंडारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

By

Published : Aug 15, 2021, 10:35 PM IST

चौरी-चौरा
चौरी-चौरा

गोरखपुर:जिले में रविवार को बड़ी धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. चौरी-चौरा शहीद नगरी में भी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा कई जगहों पर देश के अमर शहीदों को यादकर कार्यक्रम करते हुए स्वतंत्रता दिवस के इस महापर्व को मनाया गया. चौरी-चौरा शहीद स्मारक में विधायक संगीता यादव के नेतृत्व में झंडारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

चौरी-चौरा शहीद स्मारक में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिजन समिति के सदस्यों को सम्मानित किया गया. समिति के अध्यक्ष राम नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में यह कार्यक्रम मनाया गया. समिति के सहसंयोजक राकेश त्रिपाठी ने अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित है. इसके अलावा क्षेत्र के अलग-अलग गांवों से आए हुए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भी कई कार्यक्रम किए. नगर पंचायत मुंडेरा बाजार की तरफ से शहीदों की याद में संगोष्ठी सहित कई कार्यक्रम किए गए.

विधायक संगीता यादव ने चमड़ा मंडी से शहीद स्मारक को जोड़ने वाली सड़क, जिसकी लागत लगभग 39 लाख रुपये की सड़क का लोकार्पण किया है. इस अवसर पर एसडीएम अनुपम मिश्रा व नगर पंचायत के इयो जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे. चौरी चौरा में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांव-गांव कार्यक्रम किया जा रहा है. सरकार चौरी चौरा महोत्सव भी चौरी चौरा से ही मना रही है.

चौरी चौरा जनांदोलन का 100 वर्ष पूरे होने पर इस बार का स्वतंत्रता दिवस यहां के लोगों के लिए विशेष महत्त्व बन गया है. गांव गांव आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. विधायक संगीता यादव ने कहा कि पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. चौरी-चौरा महोत्सव, अमृत महोत्सव के माध्यम से शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा रही है. इसके लिए में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करती हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details