उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 13, 2020, 10:14 AM IST

ETV Bharat / state

गोरखपुरः करमहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बदल रही सूरत

सीएम योगी की सरकार बनने के बाद से ही गोरखपुर जिले के अधिकारी कुछ अलग करने में जुट गए हैं. कुछ ऐसा ही चौरीचौरा तहसील स्थित करमहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए प्रभारी डॉ. हरिओम पांडेय ने भी किया है. वर्तमान समय में डॉ. हरिओम के प्रयास से करमहा स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति बदलती दिख रही है.

etv bharat
करमहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

गोरखपुरः चौरीचौरा तहसील स्थित करमहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सूरत पूरी तरह बदलने में कुछ दिन ही शेष हैं. नए प्रभारी डॉ. हरिओम पांडेय ने केंद्र की सूरत बदलने की ठान ली है. उनका कहना है कि जब हॉस्पिटल का वातावरण ठीक रहता है तो मरीज को भी वहां उपचार कराने में ठीक महसूस होता है.

स्वास्थ्य केंद्र की बदल रही सूरत.

परिसर में बन रहा हर्बल गॉर्डेन
गौरतलब है कि पहले इस स्वास्थ्य केंद्र की हालत ठीक नहीं थी, साफ-सफाई से लेकर परिसर में आने-जाने तक में काफी दिक्कत होती थी. लेकिन वर्तमान समय में डॉ. हरिओम पांडेय के प्रयास से स्थिति बदल चुकी है. तीमारदारों और मरीजों के लिए हर्बल गार्डेन के साथ बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था की जा रही है.

कार पॉर्किंग की होगी व्यवस्था
परिसर में मीटिंग हॉल का निर्माण हो चुका है और साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त है. वहीं इंटरलॉकिंग और कार पॉर्किंग का निर्माण हो रहा है. तीमारदारों के लिए शुद्ध वातावरण के साथ एक पार्क का निर्माण कराया जा रहा है और शुद्ध पेयजल की भी अच्छी व्यवस्था की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः-दुधवा नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाला 109 साल पुराना रेलवे ट्रैक होगा बंद

मिल रहा मुफ्त भोजन
डॉ. हरिओम के इन प्रयासों से करमहा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मरीजों की गिनती में इजाफा दिख रहा है. मरीजों को अब विश्वास होने लगा है कि प्राइवेट अस्पतालों की तरह यहां भी उनका अच्छा इलाज हो सकेगा. अब काफी संख्या में लोग करमाहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आ रहे हैं और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले रहे हैं. वहीं ग्राम प्रधान धीरू सिंह ने भी केंद्र पर मरीजों और तीमारदारों के लिए फ्री भोजन की व्यवस्था शुरू कर दी है.

जब मैं यहां आया था तब व्यवस्था बहुत ठीक नहीं थी, मैंने जिले के जिम्मेदार अधिकारियों से बात की और उनके सहयोग से अब प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थिति बदल रही है. यहां मरीजों और तीमारदारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है.
-डॉ. हरिओम पांडेय, करमहा स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details