उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CM सिटी में बना UP का पहला सैनिटाइजर टनल, 7 सेकेंड में हो जाएंगे फुल सैनेटाइज

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल बनाया गया है. किसी भी सख्श को मात्र सात सेंकेंड में फुल सैनेटाइज कर देगा.

By

Published : Apr 6, 2020, 3:27 PM IST

first sanitizer tunnel in gorakhpur
first sanitizer tunnel in gorakhpur

गोरखपुर: कोरोना से जंग के बीच सीएम सिटी गोरखपुर में पहला सैनिटाइजर टनल बनाया गया है, जो मात्र सात सेंकेंड में लोगों को फुल सैनेटाइज कर देगा. प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल महेवा फल और सब्जी मण्डी में लग चुका है. ऐसा ही टनल जल्ह ही बीआरडी मेडिकल कॉलेज और अन्य जगहों पर भी स्थापित किया जाएगा.

प्रदेश का पहला सैनेटाइजर टनल.

मात्र 7 सेंकेंड में हो जाएंगें सैनिटाइज
यह सैनिटाइजर टनल यूपी का पहला कोरोना के संक्रमण से बचाने वाला टनल है. इस टनल से एक बार गुजरकर महज 7 सेकेण्ड में कोई भी पूरी तरह सैनेटाइज हो सकता है. लॉकडाउन के बीच लोगों के घरों तक सब्जी और गल्ले के सामान की आपूर्ति कराई जा रही है. सब्जी, फल के अलावा चावल, दाल की आपूर्ति भी मंडी से ही हो रही है. हर दिन काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट रही है, जिससे सोशल डिस्टेंश का फार्मूले का यहां अनुपालन नहीं हो पा रहा था. इसी कारण जिला प्रशासन ने महेवा फल एवं सब्जी मंडी के प्रवेश द्वार से कुछ दूरी पर सैनिटाइजर टनल स्थापित किया है.

टनल से गुजरना होगा अनिवार्य
थोक मंडी में आने वाले हर किसी का टनल से गुजरना अनिवार्य है. मण्डी में प्रवेश करने वाला हर शख्स टनल से होकर गुजरे, ये सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है, जिससे सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जा सके.

महेवा फल और सब्जी मंडी लगाया गया टनल
महेवा फल और सब्जी मण्डी में प्रवेश करने वाला हर शख्स 7 सेकेंड में सिर से पांव तक सैनिटाइज हो जाएगा. इस टनल में सेंसर लगे हुए हैं, जिनसे फौव्वारे के रूप में सैनिटाइजर निकलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details