उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ दिखा चक्रवात 'फानी' तूफान का असर

By

Published : May 3, 2019, 8:13 PM IST

बंगाल की खाड़ी में उठा भीषण चक्रवाती तूफान शुक्रवार सुबह 10 बजे के आसपास उड़ीसा के तट से टकराया. इसका असर गोरखपुर में शाम 3 बजे से देखने को मिला. 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की वायु गति और गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश के साथ फानी का असर दिखा.

गोरखपुर में चक्रवात 'फानी' तूफान का दिखा असर

गोरखपुर:बंगाल की खाड़ी में उठा भीषण चक्रवाती तूफान शुक्रवार सुबह 10 बजे के आसपास उड़ीसा के पुरी, गोपालपुर और चंद्रबली के तट से टकराया. चक्रवाती तूफान 'फानी' को लेकर गोरखपुर में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान पहले से जारी कर दिया था. शाम 3 बजे से चक्रवाती तूफान फानी का असर गोरखपुर और आस-पास के जिले में दिखाई देने लगा है. तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ फानी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है.

गोरखपुर में चक्रवात 'फानी' तूफान का दिखा असर
  • जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गोरखपुर के अंतर्गत दैनिक मौसम रिपोर्ट और पूर्वानुमान जारी किया गया था, जिसमें चक्रवाती फानी तूफान के बारे में आमजन को बताया गया था.
  • मौसम विभाग के अनुसार, 3 मई को 200 किलोमीटर प्रति घंटे की भारी वर्षा और हवा की गति के साथ उड़ीसा के तट से फानी तूफान टकराया.
  • चक्रवाती फानी का गोरखपुर में प्रभाव पड़ने की संभावना कम है.
  • 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की वायु गति और गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश होने की बात कही गई थी.
  • जैसे ही चक्रवाती तूफान उड़ीसा के तटबंध से टकराया, कुछ घंटों बाद उसका असर पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वांचल सहित अन्य जिलों में देखने को मिलने लगा.
  • वहीं गोरखपुर और आस-पास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान का असर धीरे-धीरे कम होने लगा, जिससे यहां पर किसी भी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details