उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विकास की नई पहचान बना गोरखपुर चिड़ियाघर: सीएम योगी

By

Published : Mar 27, 2021, 10:21 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ और कानपुर के बाद स्थापित होने वाला यह प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर है. यह चिड़ियाघर जहां बच्चों और छात्रों के लिए ज्ञानार्जन का माध्यम बनेगा तो वहीं इससे पूर्वांचल में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर
शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर

गोरखपुर: होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल समेत पूरे प्रदेश को शनिवार को गोरखपुर चिड़ियाघर के उद्घाटन के साथ एक बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने कहा कि यह चिड़ियाघर लोगों के लिए सिर्फ मनोरंजन का ही केंद्र नहीं होगा. इसके माध्यम से पर्यटन, रोजगार और ज्ञानार्जन की भी संभावना जगी है.

सीएम योगी ने गोरखपुर चिड़ियाघर का किया उद्घाटन.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात की खुशी जाहिर की कि इस चिड़ियाघर का निर्माण महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद अशफाक उल्ला खां के नाम से हुआ है, जिन्होंने देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर विकास की नई पहचान बनेगा. लखनऊ और कानपुर के बाद स्थापित होने वाला यह प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर है, जो कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें 7डी थिएटर बनाया गया है, जिसमें बैठकर पर्यटक और दर्शक वन्यजीव प्राणियों के बारे में अदभुत जानकारी और मनोरंजन उठा सकते हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यहां अब तक 151 वन्यजीव लाए जा चुके हैं. आने वाले समय में इनकी संख्या 400 तक पहुंचाई जाएगी. उन्होंने चिड़ियाघर प्रबंधन से कहा कि दीपावली तक यहां पर कुछ नयापन दिखना चाहिए. सुधार और उन्नति की निरंतर प्रक्रिया बनी रहनी चाहिए. यहां बब्बर शेर और बंगाल टाइगर भी लोगों को खूब आकर्षित करेगा तो कई तरह के पक्षी भी लोगों का मन मोहेंगे. चिड़ियाघर कल यानी रविवार से खोल दिया जाएगा, जहां निर्धारित टिकट पर लोगों का आना-जाना होगा, लेकिन मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि एक माह तक स्कूली बच्चों को मनोरंजन और ज्ञान वर्धन के लिए यहां प्रवेश मुफ्त में दिया जाना चाहिए. इस दौरान सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखना होगा. साथ ही साफ-सफाई पर आने वाले पर्यटकों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी.

आप भी कर सकते हैं जानवरों की देखभाल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल और लोगों से अपील की कि यहां के जानवरों को लोग गोद लेकर उनकी देखभाल कर सकते हैं, जिससे उनका एक शौक भी पूरा होगा और जानवरों के भी पालन पोषण में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर का संरक्षण नागरिकों का दायित्व है. यहां प्लास्टिक, पॉलिथीन लेकर न आएं. धूम्रपान न करें और किसी भी संपत्ति को नुकसान न पहुंचे, इसकी पूरी कोशिश हो. इससे पहले सीएम योगी ने चिड़ियाघर का लोकार्पण करने के बाद उसका भ्रमण भी किया. उन्होंने विधि विधान से पूजा भी की. लोकार्पण समारोह के दौरान मंच से सीएम ने चिड़ियाघर पर केंद्रित पुस्तिका का विमोचन भी किया.

जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

कोरोना को लेकर किया सतर्क
इस दौरान सीएम को वन विभाग की तरफ से टेराकोटा से बनी चिड़ियाघर की आकृति सम्मान स्वरूप भेंट की गई. सीएम ने इस दौरान लोगों से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बचाव के सभी उपायों को अपनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि हाथ बार-बार धोएं, मास्क जरूर लगाएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. उन्होंने 60 वर्ष के ऊपर के लोगों से और 10 वर्ष के नीचे के बच्चों से कहा कि वह कोई लापरवाही न बरतें. साथ ही गर्भवती महिलाएं भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें.

इसे भी पढ़ें:-महराजगंज में CM ने 280 करोड़ की परियोजना का किया लोकार्पण और शिलान्यास

यह 'गेटवे ऑफ यूपी' है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना से बचाव के टीकाकरण अभियान में लोग पंजीकरण के साथ अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, जिससे वह इस बीमारी से लड़ने में सक्षम और सफल हों. समारोह को सांसद रवि किशन शुक्ला और वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी संबोधित किया. सांसद रवि किशन ने कहा कि चिड़ियाघर के प्राणी भी आज बम-बम हो गए. यह पूर्वांचल के लोगों के लिए बड़ा उपहार है तो वन मंत्री ने कहा कि गोरखपुर इको टूरिज्म और पर्यटन का भविष्य का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है. विकास की स्थितियों को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि यह गेटवे ऑफ यूपी है. समारोह में क्षेत्र की हजारों जनता और सभी नौ विधायकों समेत बीजेपी संगठन के पदाधिकारी तो मौजूद ही थे ही, प्रमुख सचिव वन से लेकर स्थानीय और प्रदेश स्तर के अधिकारियों की भी मौजूदगी इस दौरान रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details