उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में होगा 23वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

By

Published : Jan 6, 2020, 3:11 PM IST

राजधानी लखनऊ में इस बार 12 जनवरी को 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. इस युवा महोत्सव में देश के सभी प्रांतों के ऐसे युवा भाग लेंगे जो किसी न किसी कला में निपुणता हासिल करते हुए अपने प्रदेश में पहले, दूसरे व तीसरे पायदान पर सम्मानित किए गए हैं.

etv bharat
डॉ. विभ्राट चंद कौशिक, राज्य मंत्री.

गोरखपुर: 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन इस बार 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने जा रहा है. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम के साथ केंद्रीय खेल और युवा कल्याण मंत्री किरण रिजिजू और सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी रहेगी.

शुरु होने जा रहा युवा महोत्सव
12 से 16 जनवरी तक चलने वाले इस युवा महोत्सव में देश के सभी प्रांतों के ऐसे युवा भाग लेंगे जो किसी न किसी कला में निपुणता हासिल करते हुए अपने प्रदेश में पहले, दूसरे व तीसरे पायदान पर सम्मानित किए गए हैं. इस आयोजन में करीब 20,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इस महत्वपूर्ण आयोजन की जानकारी प्रदेश के राज्य मंत्री और राज्य युवा कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. विभ्राट चंद्र कौशिक ने ईटीवी भारत से खास तौर पर साझा किया.

जानकारी देते राज्य मंत्री.

इकाना स्टेडियम में होगा कार्यक्रम का उद्घाटन
यूपी में यह आयोजन दूसरी बार होने जा रहा है, जिसमें कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और अरुणाचल से लेकर मध्य प्रदेश तक की प्रतिभागी शामिल होंगे. कार्यक्रम का उदघाटन 12 जनवरी को अटल बिहारी बाजपेई क्रिकेट स्टेडियम इकाना में प्रतिभागियों के मार्च पास्ट के साथ होगा, यहां पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे.

इसे भी पढ़ें-सुलतानपुर: जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

प्रदेश राज्य मंत्री ने दी जानकारी
विभ्राट चंद कौशिक ने बताया कि आयोजन में भाग लेने वाली हर प्रदेश की टीम अपने यहां के निर्धारित ड्रेस कोड के साथ शामिल होगी, जो देखने में काफी सुंदर और भव्य नजर आएगा. उन्होंने कहा कि इस आयोजन को लेकर प्रदेश के युवा कल्याण विभाग के साथ भारत सरकार की नेहरू युवा केंद्र और राष्ट्रीय सेवा योजना जैसी संस्था भी शामिल हैं. साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी इसकी पूरी निगरानी कर रहे हैं. राष्ट्रीय युवा महोत्सव 1995 से देश के किसी न किसी राज्य में मनाया जा रहा है. यूपी में इसका आयोजन पहली बार 1999 में हुआ था, जब अटल जी की केंद्र में सरकार थी.

16 जनवरी को समापन के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा
डॉ. विभ्राट चंद्र कौशिक ने कहा कि यूपी अपने आप में सबसे बड़ा और सबसे अधिक युवाओं का प्रदेश है. जिस प्रदेश में युवाओं की भागीदारी ज्यादा हो वह अपने आप उन्नत हो जाता है. उन्होंने कहा कि 4 दिनों तक चलने वाले इस युवा महोत्सव में लोकनृत्य, लोक गायन, वन एक्ट प्ले, शास्त्रीय संगीत वादन, शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय गायन, हारमोनियम, तबला, व्याख्यान से लेकर विभिन्न कलाओं की प्रस्तुति प्रतिभागियों द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में की जाएगी. इसके प्रतिभागियों को 16 जनवरी को समापन के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details