उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोण्डा: किसानों को आग लगाना पड़ा भारी, देना पड़ा ये

यूपी के गोंडा जिले मे कृषि विभाग धान की पराली जलाने वाले किसानों पर सख्त कार्रवाई कर रहा है. एनजीटी की गाइडलाइन के मुताबिक मंगलवार को दो किसानों पर 25-25 सौ रुपये का अर्थदंड लगाया है.

gonda news
धान की पराली जलाने पर किसानों पर लगा जुर्माना.

By

Published : Oct 28, 2020, 5:24 AM IST

गोंडा: जिले में कृषि विभाग धान की पराली जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई में जुटा हुआ है. एनजीटी की गाइडलाइन के मुताबिक विभाग जुर्माने के साथ एफआईआर दर्ज कर रहा है. दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य जिलों में जहरीली हवा के चलते अभी से स्मॉग दिखने लगा है. जिले में अब तक दो किसानों पर पराली जलाने के कारण 25-25 सौ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

पहला मामला केशव नगर ग्रंट और दूसरा पराएखास का है. पराएखास गांव में पराली जलाने के मामले में किसान पर एफआईआर दर्ज करा दी गई है. शासन के आदेश पर गोण्डा का कृषि विभाग पराली जलाने वालों पर लगातार कार्रवाई करने में जुटा हुआ है.

विभागीय अधिकारी कार्रवाई का कर रहे दावा
उप कृषि निदेशक देवीपाटन मंडल डॉ. मुकुल त्रिपाठी ने बताया कि दो किसानों पर 25 -25 सौ रुपये का अर्थदंड लगाया है. दोनों किसानों ने हाथ से धान की कटाई की थी. इसके बाद थ्रैशर से मड़ाई की. मड़ाई के बाद किसानों ने पुराल उठा लिया. बाद में खेत में धान का जो पुराल बचा, उसमें आग लगा दी. इसलिए दोनों किसानों पर जुर्माना लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details