उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोंडा: डीआईजी ने आवास पर ही किया योगाभ्यास, लोगों से भी की अपील

21 जून को योग दिवस पर यूपी के गोंडा जिले के योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ आम जनमानस को योगाभ्यास कराया. इस दौरान डीआईजी कैंप कार्यालय में डीआईजी डॉ. राकेश सिंह ने भी योग कर लोगों से भी इसकी अपील की.

By

Published : Jun 21, 2020, 4:39 PM IST

6th international yoga day
योग दिवस 2020

गोंडा: देश भर में आज छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर आयुष मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार सोशल मीडिया के माध्यम से योग का अभ्यास किया गया. वहीं जिले के योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ आम लोगों को भी योगाभ्यास कराया. योग गुरू सुधांशु जी ने डीआईजी कैंप कार्यालय में डीआईजी डॉ. राकेश सिंह को योगाभ्यास कराया.

डीआईजी बोले सभी करें योग
डीआईजी ने अपने आवास परिसर में योग कर लोगों से भी इसके लिए अपील की. उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में सभी को योग करना चाहिए, ताकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और सभी लोग स्वस्थ रहें. डीआईजी डॉ. राकेश द्विवेदी ने बताया कि 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सुबह उन्होंने योगाभ्यास किया. उन्होंने कहा कि योग जीवन जीवन जीने का मार्ग है. आज भारतीयों से अधिक विदेशियों ने योग को अपना लिया है. इसे हर उम्र के लोगों को सीखना चाहिए, खासकर नई उम्र के बच्चों को जरूर करना चाहिए. योग हमें संतुलित जीवन शैली सिखाता है.

योग को बनाएं जीवन का हिस्सा
योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने बताया कि सबको पता है कि दुनिया में कहीं भी कोरोना की वैक्सीन अब तक तैयार नहीं हुई है. इसलिए मौजूदा समय में मजबूत इम्यूनिटी ही हमारे और परिवार के लिए सुरक्षा कवच है. इस सुरक्षा कवच को बनाने में योग हमारा विश्वसनीय साथी है. कोरोना संकटकाल में योग काफी लाभदायक है, इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. साथ ही बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इसलिए सभी से निवेदन है कि अपने जीवन में योग को जरूर शामिल करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details