उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर! गंभीर श्रेणी में लोनी का AQI

दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में भी प्रदूषण का साया मंडरा रहा है, यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स अत्यंत खराब श्रेणी में पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की माने तो गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एकयूआई) 385 रहा, जो अत्यंत खराब श्रेणी में आता है.

By

Published : Oct 23, 2020, 2:31 PM IST

गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर.
गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर.

गाजियाबाद: मौसम का बदलते मिजाज के साथ-साथ गाजियाबाद की हवा का मिजाज भी बदलना शुरू हो गया है. दिल्ली-एनसीआर से सटे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गाजियाबाद पर भी प्रदूषण का साया मंडरा रहा है, यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स अत्यंत खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

जानकारी देते संवाददाता.

गाजियाबाद में प्रदूषण ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता आज अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की माने तो गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एकयूआई) 385 रहा, जो अत्यंत खराब श्रेणी में आता है.

एक नजर एनसीआर के प्रदूषण स्तर पर:

गाज़ियाबाद 385
दिल्ली 368
ग्रेटर नोएडा 386
नोएडा 391
गुरूग्राम 287

गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 414 दर्ज किया गया है. जो कि गंभीर श्रेणी में है.

एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर:

इंदिरापुरम 380
वसुंधरा 375
संजय नगर 370
लोनी 414

मौसम विभाग का अनुमान
विशेषज्ञों की माने तो दिल्ली एनसीआर में आने वाले समय में एयर क्वालिटी इंडेक्स में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है. विजय कई सालों से देखने को मिला है कि अक्टूबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पहला जमाना शुरू कर देता है.

AQI से जाने प्रदूषण का स्तर
एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे अच्छी श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब, 301-400 को अत्यंत खराब, 400-500 को गंभीर और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को बेहद गंभीर माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details