उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

6 जनवरी से गौतमबुद्ध नगर में शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण

By

Published : Dec 25, 2019, 8:59 AM IST

गौतमबुद्ध नगर में 6 जनवरी को मिशन इंद्रधनुष के दूसरे चरण का आयोजन किया जाएगा. इस मिशन में योजना के तहत वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा.

मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण
मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में 6 जनवरी से मिशन इंद्रधनुष अभियान का दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा. जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. योजना के तहत वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा.

मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण.

मिशन इंद्रधनुष का मिलेगा जनपद वासियों को लाभ
भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार ने छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराए जाने के उद्देश्य से 6 जनवरी से पूरे जनपद में मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू करने जा रही है. सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का सभी जनपद वासियों को भरपूर लाभ मिलेगा. इस योजना को लेकर जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देश पर जनपद का पंचायती राज विभाग एक्शन में है.

बच्चों-महिलाओं का टीकाकरण
विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा जनपद के ग्रामीण स्थानों में व्यापक स्तर पर इस कार्यक्रम की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे सभी वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा सके.

बहुत से रोगों के बचाव के लिए होगा टीकाकरण
अभियान के अंतर्गत पोलियो, टीबी, हेपेटाइटिस, इनफुन्जा टाइप बी, न्यूमोनिया, डायरिया, खसरा-रूबेला आदि रोगों से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा. आपको बता दें कि इस अभियान का पहला चरण दो दिसंबर से 12 दिसंबर तक हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details