उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

तय समय सीमा पर नहीं हो रही गेहूं की खरीद, किसान परेशान

यूपी के फिरोजाबाद में क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद का कार्य तय तारीख पर नहीं हो रहा है. केंद्रोंं पर किसानों की भीड़ लगी रहती है. किसानों को हर रोज नई तारीख का इंतजार करना पड़ता है.

By

Published : May 20, 2021, 9:40 AM IST

गेहूं की खरीद.
गेहूं की खरीद.

फिरोजाबाद: जिले में गेंहू की खरीद किसानों के लिए समस्या बन गई है. हालत यह है कि क्रय एजेंसियों ने किसानों को डेट वाइज नंबर टोकन तो दिए हैं, लेकिन तय तारीख पर गेहूं की खरीद न होने से किसान मंडियों में लाइन लगाने को मजबूर रहते हैं.

15 जून तक चलेगा गेहूं खरीद
प्रदेश भर में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेंहू खरीद का कार्य एक अप्रैल से शुरू हो चुका है. गेहूं खरीद आगामी 15 जून तक चलेगा. हालांकि इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य अच्छा है, इसलिए ज्यादातर किसान सरकारी क्रय केंद्रों की तरफ ही रुख कर रहे हैं. क्रय केंद्रों पर भीड़भाड़ न रहे, इसके लिए टोकन व्यवस्था भी लागू की गई है. किसान ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टोकन ले सकते हैं.

गेहूं की खरीद.

सरकारी सुविधाएं होने के बावजूद किसानोंं की समस्याएं कम नहीं हो रही हैं. टूण्डला की मंडी समिति की बात करें तो किसानों का गेंहू तय समय पर नहीं खरीदा जा रहा है. उन्हें तारीख पर तारीख ही मिल रही है. कई किसान अपनी बारी के इंतजार में दो-तीन दिन से घर नहीं गए हैं. इस अव्यवस्था की वजह है कि जिस मात्रा में गेंहू आ रहा है, उसकी तोल के लिए क्रय केंद्रों पर इंतजाम नहीं है.

इस संबंध में टूण्डला मंडी समिति के क्रय केंद्र प्रभारी राजेश कुमार का कहना है कि गेंहू खरीद का काम 15 जून तक चलेगा. किसानों को संयम बरतना चाहिए. क्रय केंद्र पर कांटो की संख्या बढ़ाई जा रही है. एक साथ बड़ी संख्या में किसानों के आ जाने की वजह से यह समस्या पैदा हो गई है. सभी किसानोंं के गेहूं की खरीद होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details