उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

तस्करी के लिए जा रहे ढाई हजार कछुए पकड़े गए

इटावा जिले में वन विभाग की टीम ने दो हजार से ज्यादा कछुए बरामद किए हैं. टीम ने कछुए की कैनोपी भी कार से बरामद की है. तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

By

Published : Nov 28, 2020, 1:49 PM IST

पुलिर की गिरफ्त में तस्कर.
पुलिर की गिरफ्त में तस्कर.

इटावा: थाना सैफई क्षेत्र में शुक्रवार रात में मैनपुरी-इटावा मार्ग पर ट्रक से दो हजार से ज्यादा कछुए वन विभाग की टीम ने बरामद किए. इसके साथ ही एक बोरा कैनोपी भी टीम ने बरामद की है. पकड़े गए तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

दुमीली में मैनपुरी इटावा-मार्ग पर करहल की तरफ से आ रहे ट्रक से 2581 कछुए कटहवा प्रजाति के बरामद किए गए. ट्रक के साथ पीछे चल रही कार से एक बोरा कैनोपी (कछुओं के मॉस के सूखे चिप्स) जिसका वजन 30 किग्रा है बरामद की गई. वहीं, इस मामले में आरोपी सुमित कुमार निवासी कुरावली महादेवा थाना कुरावली जनपद मैनपुरी, सुरेश, कालीचरण निवासी गिहार कालोनी करहल थाना करहल जिला मैनपुरी, जगदीश, कप्तान सिंह निवासी कोकपुरा थाना फेण्ड्स कॉलोनी जनपद इटावा पकड़े गए हैं. इन लोगों के पास से एक अवैध तमंचा और छुरा बरामद किया गया. ट्रक ड्राइवर मुन्ना निवासी तकिया शहर इटावा अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भाग गया.

वन विभाग के अधिकारी भानेन्द्र सिंह, सहायक वन सरंक्षक विवेकानन्द दुबे, टास्क फोर्स प्रभारी वन विभाग इटावा, शिव प्रसाद क्षेत्रीय वनाधिकारी, थाना प्रभारी सैफ‌ई सतीश चन्द्र यादव सहित अन्य लोगों ने अभियान चलाकर कछुआ तस्करों को पकड़ा. वहीं, पकड़े गए लोगों के विरुद्ध जैव विविधता अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details