उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिना शर्त काम पर लौटने वाले लेखपालों को प्रशासन देगा संरक्षण: एटा DM

एटा जिले में विभिन्न मांगों को लेकर पिछले 12 दिनों से धरने पर बैठे लोखपालों से डीएम ने काम पर वापस लौटने की अपील की है. जिलाधिकारी ने कहा है कि अगर लेखपाल हड़ताल खत्म कर वापस काम पर लौटते हैं तो सहानुभूति के साथ उनके खिलाफ की गई कार्रवाई पर विचार किया जाएगा.

etv bharat
मीडिया से बातचीत करते डीएम.

By

Published : Dec 25, 2019, 12:51 PM IST

एटा: जिले में विभिन्न मांगों को लेकर लेखपाल 12 दिन से हड़ताल पर हैं. लेखपालों से डीएम ने काम पर लौटने की अपील की है. साथ ही यह भी कहा है कि लेखपाल बिना शर्त हड़ताल वापस ले लेते हैं और काम पर आ जाते हैं तो उनके खिलाफ की गई कार्रवाई पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा.

मीडिया से बातचीत करते डीएम.
13 दिसंबर से लेखपाल हड़ताल पर
जिले में लेखपाल बीते 13 दिसंबर से हड़ताल पर हैं. लेखपालों के हड़ताल पर चले जाने से आम जनमानस तो परेशान हैं ही, साथ ही सरकारी काम भी बाधित हो रहा है. ऐसे में जिलाधिकारी सुखलाल भारती ने लेखपालों से अपील करते हुए कहा है कि लेखपाल राजस्व परिवार के अंग हैं, जो उनकी मांग है उनमें से अधिकांश मांग को सरकार ने पहले ही मान लिया है. शेष जो मांगे रह गई हैं उन पर भी सरकार विचार कर रही है.

डीएम ने काम पर वापस लौटने की अपील की
ऐसे में आम लोगों की समस्याओं और सरकारी काम को करने के लिए लेखपालों को हड़ताल समाप्त कर देनी चाहिए. डीएम सुखलाल भारती ने बताया है कि लेखपालों को बीते 2 वर्षों में जो सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, उनमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सभी लेखपालों को स्मार्टफोन दिया गया है. ई-डिस्ट्रिक्ट योजना के तहत सभी लेखपालों को लैपटॉप दिया गया है. जन सुविधा केंद्रों द्वारा दी जा रही शासकीय सुविधाओं में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदन पत्रों की प्रिंटिंग पर होने वाले खर्च की जानकारी लेखपालों को दी गई है.लेखपालों को आधारभूत सुविधाएं, जिसमें फर्नीचर, शौचालय और बैठने की व्यवस्था आदि शामिल है. उसके लिए प्रति तहसील एक लाख तक खर्च किए जाने की अनुमति दी गई है. लेखपालों की शीघ्र प्रोन्नति हेतु राजस्व निरीक्षकों के 1409 अतिरिक्त पदों के सृजन का प्रस्ताव शासन को भेजकर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details