उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एटा में 3 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, संपन्न हुईं प्रशासनिक तैयारियां

एटा जिले में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होगा. एटा जिले की एक विधानसभा सीट आगरा और एक विधानसभा सीट फर्रुखाबाद जिले में आती है, जिस कारण प्रशासन के ऊपर चुनावी तैयारियों को लेकर अधिक भार है.

By

Published : Apr 10, 2019, 9:58 AM IST

चुनावी तैयारियां को लेकर एटा डीएम से बात करते ईटीवी भारत संवाददाता

एटा: जिले में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होना है. 18 अप्रैल को दूसरे चरण में आगरा लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा, जिसमें जिले की जलेसर विधानसभा सीट आती है. वहीं तीसरे चरण में एटा लोकसभा सीट के लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा. 29 अप्रैल को चौथे चरण में फर्रुखाबाद लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, जिसमें जिले की अलीगंज विधानसभा सीट आती है.

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट में आने वाला जिले का अलीगंज विधानसभा क्षेत्र काफी संवेदनशील माना जाता है, जिसको लेकर प्रशासन ने सुरक्षा-व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए हैं. लोकसभा चुनाव में एटा जिले के डीएम आईपी पाण्डेय के ऊपर तीन लोकसभा सीटों के चुनाव का भार है. एटा के साथ-साथ आगरा और फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर भी डीएम को मतदान संपंन्न कराना है. लोकसभा चुनाव की प्रसाशन की तैयारियों को लेकर एटा डीएम आईपी पाण्डेय ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में अपनी चुनावी तैयारियों को साझा किया.

आचार संहिता का सख्ती से किया जा रहा पालन

जिलाधिकारी आईपी पाण्डेय ने चुनावी तैयारियों के बारे में बताया कि जिले में तीन चरणों में चुनाव होना है, जिसको लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं. आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन किया जा रहा है, जिसमें अभी तक 3,400 से अधिक स्थानों पर लगे वॉल राइटिंग, पोस्टर और बैनर को हटाया जा चुका है. साथ ही साथ 16 मामले आचार संहिता उल्लंघन के भी दर्ज हो चुके हैं. डीएम ने बताया कि जिले में लाइसेंसी शस्त्र बहुत ज्यादा हैं. इन शास्त्रों को जमा कराने की प्रक्रिया जारी है. अभी तक 15 हजार से अधिक शस्त्रलाइसेंस जमा कराए जा चुके हैं, जो शस्त्र अभी तक नहीं जमा हो सके हैं, उनकी संख्या लगभग सात से आठ हजार है.

अवैध शस्त्रों पर चला प्रशासन का डंडा

डीएम ने बताया कि जो लाइसेंसी शस्त्र अभी तक नहीं जमा हुए हैं, इसके पीछे का कारण यह है कि सभी शस्त्र सरकारी विभाग के लोगों के हैं, जो मौजूदा समय में जिले में नहीं हैं और शस्त्र भी उनके साथ है. इसके बारे में संबंधित जिलों को लिखा जा चुका है. डीएम ने बताया कि चुनाव को पारदर्शी तरीके से संपंन्न कराने के लिए पुलिस ने अभी तक 122 अवैध शस्त्र पकड़े हैं. साथ ही साथ चार अवैध शस्त्र फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ किया गया है. 10 हजार लीटर अवैध अंग्रेजी शराब और 10 हजार लीटर देसी शराब पकड़ी गई है. नौ शराब की भठ्ठियों को भी नष्ट किया गया है.

चुनावी तैयारियों को लेकर एटा डीएम से बात करते ईटीवी भारत संवाददाता.

दिव्यांगों के लिए प्रशासन ने की विशेष सुविधा

डीएम ने बताया कि यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसी भी मतदानकर्मी को मतदान केंद्रों पर कोई समस्या न हो, इसके लिए बिजली, पानी और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. मतदान के दिन अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर लोग पहुंच सकें इसका भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. डीएम ने बताया कि चुनाव आयोग के विशेष निर्देश पर जिले के सभी दिव्यांगजनों को चिन्हित कर लिया गया है.

सभी दिव्यांगजनों के सापेक्ष एक-एक कर्मचारी भी लगा दिया गए हैं. इन कर्मचारियों को बताया गया है कि मतदान के दिन सभी दिव्यांगजनों को उनके घर से मतदान केंद्रों पर लाएं और मतदान कराकर सकुशल घर तक पहुंचा दें. डीएम ने बताया कि इसके पीछे चुनाव आयोग की मंशा यह है कि सभी दिव्यांगजन मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

संवेदनशील अलीगंज विधानसभा क्षेत्र पर प्रशासन की विशेष नजर

एटा जिले की अलीगंज विधानसभा सीट फर्रुखाबाद लोकसभा सीट में आती है. अलीगंज विधानसभा क्षेत्र में 29 अप्रैल को मतदान होना है. इस विधानसभा क्षेत्रपर जिला प्रशासन की विशेष नजर है. डीएम आईपी पांडेय ने बताया है कि अलीगंज विधानसभा क्षेत्र में चुनाव सकुशल संपंन्न कराने के लिए हमारे पास सभी संसाधन उपलब्ध हैं. साथ ही साथ संवेदनशील जगहों और लोगों को चिन्हित किया जा रहा है. यही नहीं कुछ कार्रवाई भी की गई है. पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार संवेदनशील जगहों पर भ्रमण कर रहे हैं. पुलिस द्वारा अलीगंज क्षेत्र में संवेदनशीलता को देखते हुए अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details