उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिजनौर में खेत-खेत घूम रहे एसपी, जानें क्या है कारण

यूपी के बिजनौर में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. इस क्रम में मंगलवार को पराली जलाने से रोकने के लिए एसपी स्वयं किसानों के बीच पहुंचे. उन्होंने खेत पर जाकर किसानों को जागरूक किया.

By

Published : Nov 10, 2020, 7:10 PM IST

बिजनौर एसपी
बिजनौर एसपी

बिजनौर:जनपद में प्रदूषण को देखते हुए पुलिस पराली न जलाने के लिए जनता को जागरूक कर रही है. पराली जलाने से रोकने के लिए बिजनौर के एसपी स्वयं किसानों के बीच खेतों में पहुंच रहे हैं. वे किसानों को पराली न जलाने के लिए समझा रहे हैं. इस क्रम में मंगलवार को एसपी ने खेतों पर जाकर किसानों को जागरूक किया. उन्होंने किसानों को पराली और पत्ती न जलाने की शपथ भी दिलाई.

बिजनौर जनपद के सभी 22 थानों में एसपी डॉ. धर्मवीर सिंह के निर्देश पर थाना प्रभारी, पुलिसकर्मियों सहित सभी क्षेत्राधिकारियों ने किसानों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया. इस अभियान के तहत पुलिस के सभी अधिकारी और थाना प्रभारी किसानों के खेत में पहुंचकर किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

खेत पर पहुंचे एसपी

इस जागरूकता अभियान के तहत मंगलवार को जिले के पुलिस अधीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह थाना नांगल सोती के गांव तीसोत्रा पहुंचे गए. वहां पर इलाके के कई गांवों के प्रधानों और किसानों से पराली न जलाने का आग्रह किया. एसपी ने खुद खेतों पर जाकर किसानों की समस्याओं को सुना.

एसपी ने किसानों को किया जागरूक
एसपी के अचानक खेतों में पहुंचने पर इलाके के लोग खुश दिखे. इलाके के लोगों ने एसपी साहब को आश्वस्त किया कि वे अब खेतों में पराली नहीं जलाएंगे. पुलिस ने किसानों को समझाया कि खेतों में पराली जलाने से वायु में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. इसके साथ ही खेत के जीवाणु भी खत्म हो रहे हैं. पशुओं को चारा भी नहीं मिल पा रहा है.

अभियान से किसान खुश
एसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि यूपी सरकार की प्राथमिकता है कि वायु में प्रदूषण न फैले. इसके लिए किसानों को जागरूक करके पराली न जलाने के लिए समझाया जा रहा है. पुलिसकर्मी इसी कड़ी में किसानों को जागरूक करने के साथ उन्हें पराली से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं. पुलिस के इस अभियान से किसान बेहद खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details