उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बस्ती: वन माफियाओं ने काटे 51 सागौन के पेड़, 6 पर मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में ग्रीन यूपी पर वन माफिया पानी फेर रहे हैं. वन माफिया धड़ल्ले से कीमती और हरे पेड़ों को काट रहे हैं. एक तरफ योगी सरकार वृक्षारोपण कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने मे जुटी है तो वहीं राम जानकी मंदिर के भूमि में लगे सागौन के पेड़ काटे जा रहे हैं.

By

Published : Aug 31, 2019, 3:15 PM IST

वन माफियाओं ने काटे सागौन के पेड़.

बस्ती: मामला कप्तानगंज थाना क्षेत्र के बनहरा का है. यहां राम जानकी मंदिर के भूमि में लगे सैकड़ों सागौन के पेड़ों को काटा जा रहा है. वन विभाग के रेंजर की मिलीभगत से वन माफिया ने ये काम कराया. बेशकीमती लकड़ी के वृक्ष काट लिए गए.

वन माफियाओं ने काटे सागौन के पेड़.

राम जानकी मंदिर भूमि में काटे सागौन के पेड़-
सागौन के पेड़ों काटे जाने की सूचना मंदिर के महंत प्रेम नारायण को हुई तो उन्होंने तत्काल इसकी सूचना डायल 100 पुलिस को दिया, लेकिन मौके पर पुलिस के न पहुंचने पर मंदिर के महंत ने इसकी लिखित शिकायत कप्तानगंज के वन रेंजर अजय प्रसाद शुक्ल को की. बावजूद मौके पर वन विभाग का कोई भी अधिकारी नहीं गया.

इसे भी पढ़ें:- बस्ती: विकास के नाम पर हुआ घोटाला, ग्राम प्रधान की खुली पोल

सागौन के 51 पेड़ काटे-
जब इसकी जानकारी पुलिस और वन विभाग के आलाधिकारियों की हुई तो आनन-फानन में सागौन के बाग मे कप्तानगंज पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंची. वहां पाया कि 51 पेड़ सागौन के वन माफियाओं ने काट लिए हैं. लगभग 45 पेड़ की लकड़ी बाग से वन माफिया उठा ले गए हैं और कुछ पेड़ बाग में पडे़ हैं.

भ्रष्ट अधिकारियों को नहीं है किसी का डर-
वन विभाग के रेंजर अजय शंकर शुक्ल ने महंत की तहरीर पर छह वन माफियाओं के खिलाफ कप्तानगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया है, लेकिन अभी तक वन माफियाओं ने बेशकीमती लकड़ी कहां पर छुपा कर रखी है. उसका पता नहीं चल पाया है. कप्तानगंज में आए दिन सागौन के वृक्षों को वन विभाग की मिलीभगत से वन माफिया चोरी से काट ले जाते हैं. वन विभाग कभी अज्ञात और कभी नामाजद मुकदमा दर्ज कराकर अपनी जिम्मेदारी से पलड़ा झाड़ लेता है. इन भ्रष्ट अधिकारियों पर प्रशासन का डर जरा सा भी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details