उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बस्ती: जहां राजा दशरथ की पूरी हुई थी मनोकामना, अब वहां 12 साल तक होगा रामनाम का जप

अयोध्या पर फैसला आने के बाद मखौड़ा धाम जनपद बस्ती में कार्तिक पूर्णिमा यानी मंगलवार से यहां लगातार 12 साल तक रामनाम का जप चलेगा. इसके साथ ही प्रतिदिन हवन-पूजन तथा दोपहर और शाम को भंडारे का आयोजन होगा.

By

Published : Nov 14, 2019, 11:44 AM IST

मखौड़ा धाम

बस्ती: पूरे देश में इस समय भगवान राम को लेकर आस्था का ज्वार चरम पर है. इसका सबसे बड़ा कारण सुप्रीम कोर्ट का राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर देना है. लोग श्री राम की भक्ति में इस कदर डूबे हैं कि उन्होंने लगातार 12 साल तक 24 घंटे राम नाम जप का व्रत ले लिया है. यह राम नाम का जप मंगलवार को शाम पांच बजे दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हुआ और यह जाप 24 घंटे लगातार 12 साल तक चलेगा.

12 वर्ष लगातार चलेगा राम नाम का जप.

दरअसल त्रेतायुग में चक्रवर्ती सम्राट महाराजा दशरथ ने पुत्र कामेष्टि यज्ञ बस्ती जिले के मनोरमा तट पर स्थित मखौड़ा धाम में करवाया था. जिसके पश्चात राजा दशरथ को भगवान राम सहित चार पुत्रों की प्राप्ति हुई थी. तभी से यह माना जाता है कि जो भी भक्त अपनी मनोकामना लेकर यहां आता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मखौड़ा धाम में भी खुशी की लहर है. यहां भी राम मंदिर निर्माण का काम चल रहा है.

राम नाम जप लगातार 12 वर्ष तक चलेगा. कार्तिक पूर्णिमा से इसकी शुरुआत की गई है. इसमें हरैया विधायक अजय सिंह अयोध्या से आए हुए काफी साधु-संत मौजूद रहे. पूरे मंदिर परिसर में एक लाख दीप जलाए गए. यह यज्ञ लोक कल्याण के लिए किया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति यहां आकर राम नाम का जप कर सकता है. यहां 12 साल तक यज्ञ, भंडारा और जप चलता रहेगा.
-सूरज दास जी महाराज, महंत, मखौड़ा धाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details