उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ईटीवी भारत ने खोली थी स्कूलों की पोल, बीएसए ने किया शिक्षकों का निलंबन

यूपी के बस्ती जिले में ईटीवी भारत की खबर का बड़ा असर हुआ है. यहां ईटीवी भारत की पड़ताल में दो स्कूलों में शिक्षकों का गोरखधंधा सामने आया था. खबर के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दो शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही मामले में खंड शिक्षा अधिकारी से भी जवाब मांगा है.

By

Published : Jul 20, 2019, 7:33 PM IST

Updated : Jul 20, 2019, 8:50 PM IST

ईटीवी भारत की खबर के बाद बीएसए ने की कार्रवाई.

बस्ती:जिले में बेसिक शिक्षा व्यवस्था की बदहाली पर ईटीवी भारत की खबर का असर दिखने लगा है. बीएसए अरुण कुमार ने रामनगर ब्लॉक के करमहिया प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. साथ ही कुदरहा ब्लॉक के मसूरिहा पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में खंड शिक्षा अधिकारी को भी नोटिस जारी किया गया है. बता दें कि ईटीवी भारत की पड़ताल में इन शिक्षकों का गोरखधंधा सामने आया था.

ईटीवी भारत की खबर के बाद बीएसए ने की कार्रवाई.

क्या है पूरा मामला

25 जून से नया शिक्षण सत्र शुरू हो चुका है. इसी सिलसिले में जब ईटीवी भारत ने जनपद के कुदरहा ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मसुरिहा की पड़ताल की तो पता चला कि यह स्कूल कभी खुलता ही नहीं है. स्थानीय लोगों ने जानकारी दी थी कि 15 अगस्त या 26 जनवरी जैसे मौकों पर विद्यालय को खोल दिया जाता है. वहीं रामनगर ब्लॉक के करमहिया पूर्व माध्यमिक और प्राथमिक दोनों की हालत भी कुछ ऐसी ही मिली. यहां पूर्व माध्यमिक में तैनात सहायक अध्यापक अजय कुमार पांडे स्कूल से नदारद थे. वहीं, प्राथमिक विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक गीता वर्मा भी कभी पढ़ाने नहीं आती हैं. साथ ही दोनों के इंचार्ज भानु प्रताप सिंह भी बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब मिले थे.

ईटीवी भारत की खबर के बाद बीएसए ने की कार्रवाई.

क्या बोले थे बेसिक शिक्षा अधिकारी
इस बाबत जब बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा था कि जो भी शिक्षक गैरहाजिर रहते हैं, उनके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही खंड शिक्षा अधिकारियों की भी इसमें लापरवाही पाई जाती है तो उनके ऊपर भी कार्रवाई की जाएगी. इस पर अमल करते हुए बीएसए ने गैरहाजिर शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. साथ ही कुदरहा के एसडीआई को नोटिस जारी कर शिक्षक के खिलाफ जांच शुरु कर दी गई है.

Last Updated : Jul 20, 2019, 8:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details