उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी: खाद की किल्लत कम करने में रेलवे ट्रैक बना बाधक

बाराबंकी में बुधवार को खाद लेकर आई मालगाड़ी रेलवे ट्रैक खाली न होने से अनलोड नहीं हो सकी. मामले की सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर हालात का जायजा लिया. अधिकारियों ने स्टेशन मास्टर को जल्द से जल्द ट्रैक खाली कराने के आदेश दिए.

By

Published : Aug 20, 2020, 6:59 PM IST

रेलवे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी.
रेलवे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी.

बाराबंकी:जनपद बाराबंकी में बुधवार को खाद लेकर आई मालगाड़ी रेलवे ट्रैक खाली न होने से अनलोड नहीं हो सकी. यही नहीं एक रैक लखनऊ में ही खड़ी रही. मामले की सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर हालात का जायजा लिया. अधिकारियों ने स्टेशन मास्टर को जल्द से जल्द ट्रैक खाली कराने के आदेश दिए. साथ ही एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी भी दी.


जिले में यूरिया खाद को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. प्रशासन लगातार पर्याप्त खाद होने का किसानों को भरोसा दिला रहा है. साथ ही निर्धारित मात्रा में ही खेतों में खाद डालने की अपील की जा रही है. कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ भी छापेमारी कर लगातार कार्यवाई की जा रही है. जिले में कालाबाजारी का आलम ये है कि दुकानदारों ने अपनो को ही सैकड़ों बोरियां खाद दे डाली हैं. प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा की गई छापेमारी और पीओएस मशीनों की जांच में हैरान कर देने वाले खुलासे हुए.

दरअसल फतेहपुर तहसील के इब्राहिमाबाद स्थित मौर्य खाद भंडार के संचालक अम्बरीश कुमार ने अपने बेटे शिवम और नौकर को 454 बोरी यूरिया खाद दे डाली. इसी तरह सूरतगंज स्थित खुशबू खाद भंडार की संचालिका अर्चना जायसवाल ने महज चार लोगों को ही करीब 13 सौ बोरियां खाद बेच डाली. रामनगर तहसील के दतौली की थोक केंद्रीय सहकारी उपभोक्ता भंडार लिमिटेड के बिक्री केंद्र प्रभारी पवन कुमार ने अपने खास को ही दो सौ से ज्यादा बोरी बेच डाली. जांच के बाद जिला प्रशासन ने इन तीनों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है.

रेलवे ट्रैक ने बढ़ाई मुसीबत
जिले में एक ओर खाद के लिए मची मारामारी और दूसरे खाद के न उतर पाने से अधिकारी हैरान रह गए. आनन-फानन में बुधवार को एसडीएम अभय कुमार और उपकृषि निदेशक अनिल सागर रेलवे स्टेशन पहुंचे. यहां अधिकारियों ने जब स्टेशन मास्टर से इसका कारण पूछा तो पता चला कि रेलवे ट्रैक खाली नहीं है. लिहाजा मालगाड़ी को आउटर पर ही खड़ा करना पड़ा. अधिकारियों ने स्टेशन मास्टर को आदेश दिया कि रेलवे ट्रैक खाली कराकर हर हाल में अनलोडिंग कराई जाए. साथ ही चेतावनी दी कि अगर जल्द से जल्द ट्रैक खाली न हुआ तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details