उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीबीएसई राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में तीसरे दिन दिल्ली सेंट्रल जोन का रहा दबदबा

By

Published : Nov 23, 2019, 6:31 AM IST

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सीबीएसई राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है. शुक्रवार को तीसरे दिन दिल्ली सेंट्रल जोन का दबदबा देखने को मिला.

बलरामपुर में सीबीएसई राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन.

बलरामपुर: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप के तीसरे चरण के प्रारंभिक मैचों की शुरुआत शुक्रवार को हुई, जिसमें अंडर 14 के बालक वर्ग के 37 किलो, 61 किलो व बालिका वर्ग के 29 किलो, 34 किलो, 55 किलो भार वर्ग के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. तीसरे दिन के खेल में दिल्ली मध्य जोन का स्थान अव्वल रहा है, जिसके हिस्से में सबसे ज्यादा पदक आए हैं.

बलरामपुर में सीबीएसई राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप का आयोजन.

इस बारे में जानकारी देते हुए आयोजन समिति के तकनीकी सलाहकार व समन्वयक जियाउल हशमत ने बताया कि विभिन्न भार वर्गों में कुल 15 मैच का आयोजन किया गया, जिसमें दिल्ली प्रदेश के मध्य जोन ने सर्वाधिक पदक जीतकर शुक्रवार का दिन अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें: सीमा पर करते हैं देश की सुरक्षा, अब लोगों को कर रहे जागरूक

उन्होंने बताया कि सभी मैचों में स्कोरिंग केपीएनपी तकनीकी के जरिए की जा रही है, जिसमें खिलाड़ी जब भी पंच या किक मारता है तो वह इस तकनीकी के जरिए सीधे कंप्यूटर में दर्ज हो जाती है. गेम की पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए इस महंगी तकनीकी का इस्तेमाल सीबीएससी बोर्ड द्वारा किसी नेशनल मैच में पहली बार किया जा रहा है.
पांच दिनों तक चलने वाले इस ताइक्वांडो महाकुंभ में 18 देशों के बच्चे हिस्सा ले रहे हैं. इसके साथ ही भारत के सभी राज्यों से बच्चे इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए आए हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details