उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: SP ने छात्रों से की परीक्षा पर चर्चा, बताए सफलता के गुर

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में मुख्यालय स्थित सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल में सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 की होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. इस परिचर्चा में छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी करने के गुर बताए गए.

By

Published : Feb 3, 2020, 9:28 PM IST

etv bharat
एसपी ने की छात्रों से परीक्षा पर चर्चा.

बलरामपुर: सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल में सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 की होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने छात्र-छात्राओं को परीक्षा में तैयारी करने के गुर बताए.

एसपी ने की छात्रों से परीक्षा पर चर्चा.


परिचर्चा में मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी के गुर बताते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारी में टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देना चाहिए और सभी विषयों को प्रतिदिन पढ़ना चाहिए.


उन्होंने कहा कि परीक्षा से कभी घबराना नहीं चाहिए और परीक्षा कक्ष में धैर्यपूर्वक शांत मन से प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि स्वयं पढ़ने की आदत डालने से किसी भी परीक्षा को आसानी से उत्तीर्ण किया जा सकता है.


पुलिस अधीक्षक ने छात्रों को बताया कि स्वयं पढ़ने की आदत से ही उन्होंने सिविल सर्विसेज में सफलता हासिल की. रिजल्ट में अंकों के प्रतिशत पर विशेष ध्यान नहीं देना चाहिए, बल्कि अपनी स्टडी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. उन्होंने छात्रों को एक विशेष गुर बताते हुए कहा कि रात्रि में पढ़ने की आदत को बदलना चाहिए रात में पढ़ने की आदत नहीं डालनी चाहिए.


छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा उन्हें जो गुर बताए गए हैं. वह सभी बहुत ही सरल और अच्छे हैं, जिसे अपनाकर वे आसानी से सफलता प्राप्त कर सकेंगे. वहीं विद्यालय के प्राचार्य डॉ. नितिन शर्मा ने इस आयोजन के बारे में बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सफलता के लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए, उसकी जानकारी प्रदान करना है.

ये भी पढ़ें- बलरामपुर: दहेज में बुलेट न मिलने पर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details