उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 24, 2020, 9:20 PM IST

ETV Bharat / state

बलरामपुर: बाहर से आने वाले 137 लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर

कोरोना वायरस एक ऐसे ग्रहण के रूप में हमारे सामने आया, जिसने पूरी दुनिया की दिशा और दशा ही बदल दी. कोरोना वायरस को लेकर जहां लगातार अपडेट्स आ रहे हैं, वहीं जिला प्रशासन इस वायरस को हराने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा हैं. प्रशासन के द्वारा बाहर से आए लोगों पर लगातार नजर रखी जा रही है.

etv bharat
बलरामपुर स्वास्थ्य विभाग

बलरामपुरः कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन एकदम सख्त है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने अन्य प्रदेशों और विदेश से आए लोगों के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें और विभाग की एडवाइजरी का पालन करें. घर में ही क्वॉरेंटाइन रहें.

बाहर से आने वालों की रखी जा रही निगरानी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि नोवेल कोरोना वायरस 2019 (covid-19) को फैलने से रोकने के लिए विदेश और अन्य राज्यों से आए लोगों को चिन्हित कर घरों में ही रहने का निर्देश दिया गया है. यदि कोई व्यक्ति इन निर्देशों को नहीं मानता तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

नियमों का पालन नहीं करने पर खैर नहीं.

थर्मल स्कैनिंग से कोरोना की नहीं होती पुष्टि
उन्होंने बताया कि विदेश से आए 137 नागरिकों और अन्य राज्यों से आए तकरीबन 4000 लोगों को चिन्हित कर उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई है. लेकिन थर्मल स्कैनिंग से कोरोना वायरस होने या नहीं होने की पुष्टि नहीं होती. इसलिए ऐसे लोगों को घर में ही क्वॉरेंटाइन किया गया है. वहीं लगातार चिन्हींकरण जारी है. ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार के व्यक्तियों की निगरानी के लिए ग्राम प्रधान, आशा, चौकीदार और नगर में सभासद, आशा रोजाना घूम-घूमकर उसके आसपास के लोगों से जानकारियां इकट्ठा करेंगे कि वह खुद में आइसोलेटेड हैं या नहीं.

निर्देशों का पालन नहीं करने पर पुलिस को दें सूचना
डॉ. घनश्याम ने बताया कि यदि चिन्हित व्यक्ति द्वारा जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है, तो इसकी सूचना सीएमओ कार्यालय के 24 घंटे चालू रहने वाले कंट्रोल रूम नंबर (7880831068, 7081224641) पर दे सकते हैं. वहीं डायल 112 पर जानकारी देकर तत्काल पुलिस को बुला सकते हैं. उन्होंने बताया कि सीएमओ कार्यालय कंट्रोल रूम में पुलिस वायरलेस सेट की स्थापना भी की गई है. जिससे किसी भी स्थिति में सूचनाओं का आदान-प्रदान न रुके.

यह भी पढ़ेंः-बलरामपुर में कोरोना वायरस से बचाव के लिए हुआ दवाओं का छिड़काव

हाथ धोने की आदत डालें
कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी अशोक कुमार सिंघल ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार की जांच और दवाओं की व्यवस्था होगी. अफवाहों पर ध्यान न दें, यदि कोई व्यक्ति संक्रमित होगा तो उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दी जाएगी. लोगों से 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें. बचाव के लिए लोग कपड़े का मास्क प्रयोग कर सकते हैं, जिसको धुलने के बाद धूप में सुखाया जा सकता है. बार-बार साबुन से हाथ धोने की आदत डालें, जिससे संक्रमित होने से बचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details