उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: बच्चा चोरी की अफवाह पर प्रशासन ने चलाया जागरूकता अभियान

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में बच्चा चोरी की अफवाह को रोकने के लिए प्रशासन ने जागरूकता अभियान चलाया. इस अभियान के तहत महिला टीम का गठन किया गया, जिससे कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल सके.

By

Published : Sep 11, 2019, 12:55 PM IST

चलाया गया जागरूकता अभियान

बलरामपुर: पूरे प्रदेश में तेजी से बढ़ रही बच्चा चोरी की अफवाह को देखते हुए पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने एक विशेष पहल की है. एसपी वर्मा ने जिले भर के 14 थाना कोतवाली क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 96 बीटों पर टीम गठित कर मुनादी के जरिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया है. इसकी कमान महिला पुलिसकर्मियों को सौंपी गई है.

चलाया गया जागरूकता अभियान.

चलाया गया जागरूकता अभियान
बच्चा चोरी की अफवाह को देखते हुए प्रशासन ने एक अभियान चलाया है. इस अभियान में महिला पुलिसकर्मी थाना क्षेत्र के गांवों में बाइक से जाकर लाउड हेलर के जरिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही हैं. एसपी देव रंजन वर्मा की इस पहल से न केवल जिले में लोगों के बीच जागरूकता फैल रही है, बल्कि महिला पुलिसकर्मियों के जरिए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा भी मिल रहा है.

अभियान में महिला टीम का किया गया गठन
जिले के तमाम इलाकों से यह खबर आने लगी कि बच्चा चोरी की बेफिजूल अफवाहें फैलाई जा रही हैं. किसी को यूं ही रोक लिया जाता है और उससे हाथापाई शुरू कर दी जाती है. इस अफवाह के कारण लोगों के अंदर डर का माहौल बन गया है. इस अफवाह पर रोक लगाने के लिए देव रंजन वर्मा ने एक नया तरीका खोजा है. उन्होनें जिले के सभी थाना क्षेत्रों में एक-एक महिला मुनादी टीम का गठन किया गया और उन्हें बाइक चलाना सिखाया गया.

इसे भी पढ़ें:- बलरामपुर: वायरल ऑडियो में आई ललिया पुलिस की सच्चाई सामने, एसपी ने कहा- जांच होगी!

अफवाह फैलाने वाले पर की जाएगी सख्त कार्रवाई
अब जब किसी गांव में यह टीम अपनी बाइक का सायरन बजाते हुए पहुंचती हैं तो लोग इक्कट्ठा हो जाते हैं और फिर शुरू होता है मुनादी का काम. महिला सिपाही लाउड हेलर के जरिए कहती हैं कि बच्चा चोरी की अफवाह पर ध्यान न दें. यदि कोई ऐसी सूचना मिलती है तो तत्काल इसकी जानकारी सम्बंधित थाने को दें. किसी भी अज्ञात व्यक्ति से मारपीट न करें और यदि गांव के आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखता है तो उसकी सूचना पुलिस को दें.

एसपी ने जारी किए नंबर
इस अभियान के तहत एसपी देव रंजन वर्मा ने सरकारी सीयूजी नंबर (9454400256) जारी करते हुए अफवाह फैलाने वालों की सूचना देने की अपील की है. पुलिस को सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखने की भी बात कही है. अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई किए जाने की चेतावनी भी दी गई है. हालांकि अब तक ऐसी कोई घटना जिले में सामने नहीं आई है, लेकिन अफवाहों का बाजार गर्म है.

महिला सशक्तिकरण को मिला बढ़ावा
एसपी देव रंजन वर्मा ने कहा कि पूरे प्रदेश में आजकल बच्चा चोरी की अफवाहों का बाजार गर्म है. लोग आए दिन बच्चा चोर समझकर किसी भी व्यक्ति को कहीं भी रोक लेते हैं और पीट देते हैं. इन्हीं सब पर रोक लगाने के लिए जिले के सभी 14 थानों में महिला मुनादी टीमों का गठन करके जागरूकता फैलाने का काम किया जा रहा है. इससे न केवल महिला सिपाहियों को ऑफिस ड्यूटी से बाहर निकलकर काम करने का मौका मिल रहा है, बल्कि इसके जरिए जिले और समाज में महिला सशक्तिकरण का संदेश भी पास हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details