उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बहराइच में तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के एसपीवीपी इंटर कॉलेज में तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें 385 छात्र-छात्राओं ने प्रशिक्षण लिया.

By

Published : Feb 8, 2021, 8:18 AM IST

स्काउट गाइड शिविर का आयोजन
स्काउट गाइड शिविर का आयोजन

बहराइच:जिले के विकास खंड मिहीपुरवा स्थित एसपीवीपी इंटर कॉलेज सेमरहना में तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. भारत स्काउट गाइड जिला सचिव दीनबंधु शुक्ल के निर्देशन में प्रवेश प्रशिक्षण शिविर शिव प्रसाद बिंदेश्वरी प्रसाद इंटर कॉलेज सेमरहना में जिला स्काउट गाइड प्रशिक्षण आयुक्त राजकुमार तिवारी और जिला संगठन आयुक्त मनोज पांडे तथा ट्रेनिंग काउंसलर ट्रेनिंग काउंसलर आरती मिश्रा के नेतृत्व में किया गया.

इस प्रशिक्षण शिविर में विद्यालय के 385 छात्र-छात्राओं ने स्काउट गाइड का प्रशिक्षण लिया. शिविर के दौरान बच्चों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए गए. बच्चों को विपरीत परिस्थितियों जैसे बाढ़, अग्निकांड आदि आपदा में खुद को बचाने के साथ लोगों की मदद करने के गुर सिखाए गए. साथ ही बच्चों को कम संसाधनों में अपना जीवन निर्वाह करने तरीके भी बताए गए. बच्चों को बिना बर्तन के खाना बनाना, तंबू लगाना, रस्सी की गांठ बांधना सिखाया गया. इसके साथ ही बच्चों में शिष्टाचार, अनुशासन तथा संस्कार बताए गए.

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य दुर्गेश कुमार ने बोलते हुए कहा कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में बच्चों को देश के प्रति समर्पण, अनुशासन, संस्कार एवं समाज के प्रति जिम्मेदारियों का ज्ञान कराया जाता है. विद्यालय के अध्यक्ष कैलाश सिंह, प्रबंधक अनिल कुशवाहा, अध्यापक धीरज कुमार, विपिन कुमार, जय राम और सलमान अहमद, अवधेश कुमार आज लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details