उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बहराइच: अब आइसोलेशन ट्रेन में भी भर्ती हो सकेंगे मरीज

By

Published : Apr 21, 2020, 4:49 PM IST

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आइसोलेशन ट्रेन को भेजा गया है. इस ट्रेन में कोरोना के मरीजों को भर्ती किया जाएगा. इन बोगियों में मरीजों के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई है.

आइसोलेशन ट्रेन में भर्ती होंगे मरीज
आइसोलेशन ट्रेन में भर्ती होंगे मरीज

बहराइच: वैश्विक महामारी कोरोना ने जबसे भारत में पांव पसारा है, तब से लेकर अब तक यह वायरस 17 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. इस महामारी से निपटने के लिए एक तरफ जहां लोग लॉकडाउन के दौरान घरों में हैं. वहीभारतीय रेलवे ने भी इसमें अपना अहम योगदान दिया है. ट्रेन की बोगियों के भीतर आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज भर्ती हो सकें.

रेल मंत्रालय की ओर से भेजी गई ऐसी ही 20 बोगियों वाली ट्रेन बहराइच रेलवे ट्रेन पर पहुंची है, जिसमे जरूरत पड़ने पर कोरोना के मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा. इन बोगियों में रोगियों को क्वॉरेन्टाइन करने के साथ मरीजों की दवाइयों, भोजन और नहाने जैसी तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं. जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर आइसोलेशन सेंटर वाली ट्रेन की 20 बोगियों को रविवार को भेजा गया.

ट्रेन की इन बोगियों को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. केबिन तैयार करने के लिए मिडल बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है. डिब्बों में मरीजों के लिए जरूरी दवाइयां और भोजन की भी पूरी व्यवस्था की गयी है. लोअर बर्थ पर मरीजों के लेटने की व्यवस्था की गई है. ऊपर वाली बर्थ सामान रखने के लिए बनाई गई है. केबिन में मरीजों की प्राइवेसी बनाए रखने के लिए पर्दों की व्यवस्था के साथ खिड़कियों पर मच्छरदानी लगाकर पूरी तरह बाहर से सील किया गया है. वहीं गलियारे और दूसरी जगहों पर भी बदलाव किया गया है. बाथरूम भी तैयार किये गए हैं, जिनमे मरीज स्नान कर सकें. भविष्य में जिलें में मरीजों की संख्या बढ़ने पर मरीजों को इन बोगियों में आइसोलेट किया जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें-मुरादाबाद: मेडिकल टीम पर हमला करने वाले 4 पत्थरबाज कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details