उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बदायूं: ठंड की वजह से लोगों का जीना मुहाल, अलाव बना सहारा

यूपी के बदायूं जिले में सर्द मौसम के चलते लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. बढ़ती ठंड की वजह से लोगों की मुसीबतें भी बढ़ गयी हैं.

By

Published : Dec 23, 2019, 8:55 PM IST

etv bharat
ठंड की वजह से लोगों का जीना मुहाल, अलाव बना सहारा

बदायूं: भीषण ठंड के चलते जिले में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जहां लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. वहीं ठंड की वजह से जिलाधिकारी ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है. डॉक्टर भी ठंड से बचने का सुझाव दे रहे है.

ठंड की वजह से लोगों का जीना मुहाल, अलाव बना सहारा
सर्द मौसम मेंअलाव ही एक सहाराबदायूं में भीषण ठंड के चलते जिलाधिकारी द्वारा स्कूल कॉलेजों में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है. लेकिन रोजमर्रा के काम से आदमी को बाहर निकलना ही पड़ रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जो कोर्ट कचहरी के काम से दूरदराज के गांव से शहर पहुंच रहे हैं. शहर में जगह-जगह लोग सर्दी के इस मौसम में अलाव का सहारा ले रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि वह कोर्ट की तारीख की वजह से यहां आए थे लेकिन ठंड बहुत होने के कारण अलाव देखकर यहां रुक गए. गांव से शहर तक आने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है क्योंकि इस मौसम में बाईक से आना संभव नहीं हो पा रहा है. इस वजह से लोग बसों द्वारा जिला मुख्यालय तक पहुंच रहे हैं.ठंड के मौसम में डॉक्टर ने दी ये रायसर्द मौसम के कारण डॉक्टरों की राय है कि जितना हो सके बाहर निकलने से बचें और घर में भी बच्चे और बुजुर्ग ठंड से सतर्कता बरतें.

ये भी पढ़ें : बदायूं: प्रसव पीड़ा से कराह रही थी प्रसूता, इंस्पेक्टर ने पुलिस जीप से पहुंचाया अस्पताल

सर्दी के इस मौसम में ब्रोंकाइटिस, कोल्ड डायरिया, अस्थमा इत्यादि बीमारियों के मरीज काफी संख्या में आ रहे हैं. सर्दी के इस मौसम में बच्चों को बचा कर रखें और बड़े भी घर से निकलने से पहले यथासंभव गर्म कपड़ों में ही बाहर निकले और घर में भी अगर रहते हैं तो कमरे को बंद रखें जिससे कमरे में गर्मी बनी रहे.

- डॉ. शरद गुप्ता, डॉक्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details