उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बदायूं: बुजुर्ग मरीजों का ख्याल रखेगा जिला अस्पताल, बन रहा स्पेशल वार्ड

बुजुर्ग मरीजों के इलाज के लिए बदायूं के जिला अस्पताल में जिरिएट्रिक वार्ड बनाया जा रहा है. इसकी पहल सीएमएस ने शुरू की है. इस वार्ड के बनने से बुजुर्ग मरीजों को किसी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल जैसी सारी सुविधाएं मिल पाएंगी.

By

Published : Mar 5, 2019, 12:00 PM IST

up news

बदायूं: जिला अस्पताल बदायूं में बुजुर्ग मरीजों के लिए सीएमएस ने अच्छी पहल शुरू की है. जिला अस्पताल में जिरिएट्रिक वार्ड बनाया जा रहा है. यहां 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग मरीजों का इलाज किया जाएगा. इस वार्ड को काफी हाईटेक बनाया जा रहा है.

जिला अस्पताल में जिरिएटिक वार्ड बनाया जा रहा है.

केंद्र और राज्य सरकार तरह-तरह की योजना चलाकर लोगों को अच्छा स्वास्थ्य देने में लगी है. वहीं बदायूं के जिला अस्पताल में भी सीएमएस ने जिरिएट्रिक वार्ड बनवाना शुरू कर दिया है. यहां बुजुर्ग मरीजों के लिए इलाज की अलग से व्यवस्था की गई है.

इस वार्ड में 60 साल से अधिक उम्र वाले बेहद कमजोर और गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा. अस्पताल में इस वार्ड के बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले 10 दिनों में यह बनकर तैयार हो जाएगा. यह वार्ड काफी हद तक आईसीयू की तरह होगा. हालांकि इसमें केवल बुजुर्ग मरीज ही भर्ती किए जाएंगे.

जिरिएट्रिक वार्ड में 10 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की गई है. यहां चार एसी के साथ पंखे लगाए जा रहे हैं. दो स्टाफ नर्स 24 घंटे तैनात रहेंगी. इनके बैठने के लिए अलग से शीशे का केबिन बनाया जा रहा है. उसके भीतर बैठकर नर्स मरीजों की निगरानी करती रहेंगी. इस वार्ड में हर बेड पर ऑक्सीजन लाइन और पल्स ऑक्सीमीटर भी लगाए जाएंगे ताकि मरीजों की हालत में क्या सुधार है उनका पल्स, ब्लड प्रेशर क्या है उसका पता चल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details