उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं: झूम के बरसा सावन, खिले किसानों के चेहरे

By

Published : Jul 30, 2019, 7:29 AM IST

उत्तर प्रदेश के बदायूं में दो दिनों में हूई अच्छी बारिश से धान की खेती करने वाले किसानों के चेहरे खिल उठे हैं.तो वहीं मेंथा की खेती करने वाले किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई है, क्योंकि मेंथा की फसल अब तैयार हो चुकी है. बारिश से फसल को नुकसान पहुंचा है.

खेती में लगे किसान

बदायूं: पानी की कमी से परेशान बुंदेलखंड के बदायूं में इस बार पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने धान की खेती करने वाले किसानों के चेहरे पर रौनक ला दी है. वहीं मेंथा की खेती करनें वाले मायूस हैं. किसानों का कहना है, कि बारिश से धान की खेती को फायदा तो होगा, लेकिन साथ ही मेंथा और मिर्च की खेती को नुकसान होगा.किसानों का कहना है कि ज्यादा बारिश की वजह से मिर्च की खेती समय पर नहीं कर पाएंगे, क्योंकि जब तक खेत सूख नहीं जाते मिर्च की फसल नहीं लग पायेगी.

झूम के बरसा सावन.

बारिश से किसानों के खिले चेहरे :
बारिश ने धान की खेती करने वाले किसानों के चेहरे की रौनक बढ़ा दी है. बारिश के बाद किसान अपने खेतों में धान लगाने लगे हैं. साथ ही खेतों की जुताई भी शुरू कर दी है. किसान इस बात से खुश हैं कि बारिश की वजह से उनकी धान के खेती समय शुरू हो गयी है. उन्हें उम्मीद है कि इस बार उनकी फसल अच्छी होगी. बता दें कि इस बार उत्तर भारत में जोरदार बारिश हो रही है. कई नदियां उफान पर हैं. माना जा रहा है कि आने वाले दो महीनों में भी बारिश लगातार होती रहेगी. इससे खरीफ की फसलों के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details