उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़ में दिखा अनोखा नजारा, भगवान गणेश संग चाय पर चर्चा करते नजर आए PM मोदी!

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में भगवान गणेश की अनोखी प्रदर्शनी लगी है. इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को स्वच्छता अभियान को जोड़ने की कोशिश की गई है.

By

Published : Oct 23, 2019, 2:22 PM IST

खाली बोतलों से बनी हैं भगवान गणेश की प्रतिमाएं.

आजमगढ़: जिले के सिधारी स्थित राहुल प्रेक्षागृह में रद्दी पेपर, प्लास्टिक की खाली बोतलों और थर्माकोल से बने भगवान गणेश की अनोखी प्रदर्शनी लगी है. भगवान गणेश की इस अनोखी प्रदर्शनी के माध्यम से आम जनता को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है.

प्लास्टिक की खाली बोतलों से बनी हैं भगवान गणेश की प्रतिमाएं.

ईटीवी भारत से विशेष बातचीत करते हुए कार्यक्रम की संयोजक संतोष सिंह का कहना है कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है, उसी के आधार पर इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. सबसे खास बात यह है कि इस प्रदर्शनी में भगवान गणेश के साथ नरेंद्र मोदी चाय पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं. संतोष सिंह का कहना है कि इस स्वच्छता प्रदर्शनी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को जोड़ने की कोशिश की गई है.

इसे भी पढ़ें- फर्रुखाबादः दबंग कैदियों के पास से आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद, जांच के आदेश

संयोजक संतोष सिंह ने बताया कि जिस तरह से भगवान गणेश हमारे प्रथम देवता हैं, उसी आधार पर स्वच्छता को भगवान गणेश से जोड़ते हुए भगवान गणेश की 121 अलग-अलग रूप में प्रतिमाएं लगाई गई हैं. किसी प्रतिमा में भगवान गणेश सैनिक के रूप में देश की रक्षा कर रहे हैं तो किसी में किसान के रूप में अन्नदाता बने हुए हैं.

इस प्रदर्शनी में यह भी दिखाया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान गणेश जी से इस बात की चर्चा करते नजर आ रहे हैं कि हिंदुस्तान में पर्यावरण को कैसे बचाया जाए और इसी थीम पर इस प्रदर्शनी को लगाया गया है. संतोष सिंह का कहना है कि प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों से वृक्ष बचाओ, जय जवान, जय किसान, सशक्त जवान, समृद्ध किसान और जय विज्ञान की अपील की जा रही है, जिससे लोग साफ-सफाई के प्रति और अधिक जागरूक हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details