उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 3, 2019, 9:57 AM IST

ETV Bharat / state

6 अग्निशमन गाड़ियों के भरोसे आजमगढ़ की 52 लाख की आबादी

आजमगढ़ में अग्निशमन विभाग की 6 गाड़ियां जिले की जनसंख्या के हिसाब से अपर्याप्त साबित हो रही हैं. गर्मी आते ही आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में यदि अग्निशमन विभाग को 4 गाड़ियां और मिल जाएं तो जिले में अग्निकांड की घटनाओं को जल्द काबू किया जा सकता है.

जानकारी देते मुख्य अग्निशमन अधिकारी.

आजमगढ़: लगभग 52 लाख की आबादी वाले जिले में अग्निकांड रोकने के लिए जिले में 4 स्टेशन हैं. जिला मुख्यालय पर 3 और बाकी के तीनों स्टेशनों पर 1-1 फायर टेंडर (अग्निशमन गाड़ी) हैं. जिला मुख्यालय, ब्रह्मस्थान, लालगंज और बुढ़नपुर में फायर स्टेशन बनाए गए हैं. मुख्य अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि गर्मी के दिनों में बढ़ती अग्निकांड की घटनाओं को देखते हुए यह व्यवस्था काफी नहीं है.

आजमगढ़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने 4 और गाड़ियों की जरूरत बताई.

जिले के मुख्य अग्निशमन अधिकारी सत्येंद्र पांडे ने कहा कि जिले में स्थापित फायर स्टेशन कार्यशील होने के साथ-साथ पूरी तरह सक्रिय हैं. उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के 1 मिनट के अंदर फायर स्टेशन टीम रवाना कर दी जाती है. जनपद के मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने इस बात को भी स्वीकार किया कि गर्मी के दिनों में लगातार बढ़ने वाली अग्निकांड की घटनाओं को रोकने में हमारे संसाधन अपर्याप्त हैं.

उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में 10 से 15 शिकायतें एक साथ आती हैं, जिन्हें रोकने में हमें समस्या होती है. मुख्य अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि यदि 5 गाड़ियां और मिल जाएं तो हमें जिले में अग्निकांड रोकने में आसानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details