उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आजमगढ़ में बढ़ती गई जागरूकता, घटते गए एड्स के मरीज

By

Published : Dec 1, 2019, 1:53 AM IST

एक तरफ जहां पूरे प्रदेश और देश में लगातार एड्स मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वहीं उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में लगातार एड्स के मरीजों की संख्या में कमी आ रही है. एडिशनल सीएमओ का कहना है कि यह जनपद के लिए सौभाग्य और खुशी की बात है.

etv bharat
बढ़ती जागरूकता के चलते घटे एड्स के मरीज.

आजमगढ़:जिले में बढ़ती जागरूकता के चलते एड्स के मरीजों में कमी आई है. एडिशनल सीएमओ डॉ. परवेज अहमद ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि जनपद में लगातार 2016 से एड्स मरीजों की संख्या में कम हो रही है. निश्चित रूप से जिस तरह से स्वास्थ्य विभाग जनपद में जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है, उसका असर साफ दिख रहा है. एडिशनल सीएमओ का कहना है कि जिले में लगातार एड्स जागरूकता के कैंप लगाए जा रहे हैं. यही कारण है कि प्रतिवर्ष ए़ड्स के मरीजों में कमी आ रही है.

बढ़ती जागरूकता के चलते घटे एड्स के मरीज.

जनपद में एड्स की बीमारी न फैले, इसके लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. एडिशनल सीएमओ ने बताया कि जिले में जितने भी आईसीटीसी के सेंटर स्थापित हैं, सभी जगह एड्स के बारे में लगातार कैंप लगाकर महिलाओं-पुरुषों को जागरूक किया जा रहा है.

जागरूकता कार्यक्रम की रही महत्वपूर्ण भूमिका
जिले में जहां वर्ष 2016 में एड्स के मरीजों की संख्या 229 थी. वहीं 2017 में यह संख्या बढ़कर 269 हो गई. 2018 में यह संख्या 290 और 2019 में एड्स के मरीजों की संख्या घटकर 269 रह गई है.

इसे भी पढ़ें:- आजमगढ़ः गरीबों को 'आयुष्मान' देने वाली योजना पर माननीयों का नाम!

ABOUT THE AUTHOR

...view details