उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Ram Leela : लंका विजय के बाद वानर सेना के साथ अयोध्या पहुंचे भगवान राम, भरत मिलाप देखकर भावुक हुई संत मंडली

अयोध्या में रामलीला मंचन को लेकर विशेष आयोजन किए जा रहे हैं. संत मंडली भी अयोध्या में डेरा डाले हुए है. दरअसल 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन सुनिश्चित किया गया है. ऐसे में हर कोई अपने आराध्य प्रभु राम को अपनी भावनाएं अर्पित करना चाहता है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 26, 2023, 12:43 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या :दशहरे के मौके पर पूरे देश मे रामलीला मंचन की धूम है. रामनगरी अयोध्या में इस वर्ष अन्य वर्षों की अपेक्षा अधिक धूमधाम से रामलीला का मंचन हो रहा है. भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अयोध्या में एक अलग ही उत्साह और मस्ती दिखाई दे रही है. भगवान राम की लीला में दशहरे के दिन रावण दहन के बाद भरत मिलाप के मंचन कार्यक्रम में संतों की मौजूदगी रही और बड़े हर्ष और उल्लास के साथ भरत मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें शोभायात्रा के माध्यम से महाराजा भरत भगवान राम से मिलने पहुंचे. शोभा यात्रा अयोध्या के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ नाका हनुमानगढ़ी के नागा साधु संत भी मौजूद रहे.

अयोध्या में निकाली गई शोभा यात्रा.



अयोध्या के वरिष्ठ संत हुए भरत मिलाप यात्रा में शामिल :22 जनवरी 2024 को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रस्तावित है. इससे पहले अयोध्या में जबरदस्त उत्साह का माहौल है. हर पर्व आयोजन बेहद भव्य तरीके से मनाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में भगवान राम की लीला के विभिन्न प्रसंगों के साथ ही भारत मिलाप का प्रसंग भी हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया. बुधवार देर शाम अयोध्या में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. जिसमें बड़ी संख्या में साधु संत शामिल हुए.

भरत मिलाप शोभा यात्रा में शामिल संत व अन्य.

नागा साधु संतों की मौजूदगी में निकली शोभा यात्रा : स्वामी भगवदाचार्य स्मारक सदन में आयोजित होने वाली इस रामलीला के प्रसंग में नागा साधु संतों की मौजूदगी में रथ पर विराजमान भगवान राम लला की अयोध्या वापसी के साथ ही महाराज भरत से उनके मिलन का प्रसंग दिखाए गए. भरत मिलाप प्रसंग देख लोगों की आंखों से आंसू छलक पड़े. इस दौरान भगवान राम की जय जयकार के साथ महाराज भरत की भी जय जयकार हुई. अगले में प्रसंग में भगवान राम लंका विजय के बाद भाई भरत, पत्नी सीता और भक्त हनुमान समेत पूरी वानर सेना लेकर अयोध्या लौटे जहां अयोध्यावासियों ने उनका स्वागत किया.

यह भी पढ़ें : सरयू तट के किनारे फिल्मी सितारों से सजी रामलीला का आगाज, मशहूर फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने दी भावपूर्ण प्रस्तुति

अयोध्या में रामलीला का हुआ समापन, श्री राम के आदर्शों का लोग अनुसरण करेंः एक्टर शहबाज खान

ABOUT THE AUTHOR

...view details