उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अवध विश्वविद्यालय 650 महाविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षा पर कर रहा विचार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के छात्रों को लेकर अब विश्वविद्यालय प्रशासन गंभीर है. विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों की ई-एग्जाम की तैयारी कर रहा है.

By

Published : Apr 21, 2020, 5:37 AM IST

अवध विश्वविद्यालय
अवध विश्वविद्यालय

अयोध्या: लॉकडाउन के चलते सभी शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाएं स्थगित हैं. डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय कैंपस समेत विश्वविद्यालय से संबंद्ध 650 से अधिक महाविद्यालयों के छात्रों का भविष्य संकट में है. ऐसे में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने ई-एग्जाम का विकल्प बेहतर बताया है. उन्होंने कहा है कि इससे भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा.

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी
कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन शुरू होने से पहले डॉक्टर राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कैंपस और इससे संबद्ध 650 से अधिक महाविद्यालय में परीक्षाएं चल रही थीं. लॉकडाउन प्रारंभ होते ही सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी स्थगित कर चुका है, जिसे अब कोडिंग कर मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर भेजने की तैयारी की जा रही है.

राष्ट्रीय स्तर के वेबिनार में हुई चर्चा
विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के भविष्य को लेकर गंभीर है. राष्ट्रीय स्तर के वेबिनार में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने ई-एग्जाम को बेहतर विकल्प बताया है. यूनिवर्सिटी के वीसी की अध्यक्षता में 'अनलॉकिंग द लॉकडाउन थ्रू ई-एग्जामिनेशन' विषय पर चर्चा की गई है. सोमवार को यह वेबिनार यूनिवर्सिटी के आईटी विभाग की ओर से आयोजित किया गया. इसमें विश्व के विश्वविद्यालयों में एग्जाम की तैयारियों और पैटर्न के विषयों पर चर्चा हुई. कार्यक्रम में आसाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डी. बोरा मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में एम खड़गे रहे.

कई विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर थे शामिल
ई-एग्जाम को लेकर राष्ट्रीय स्तर के वेबिनार में एमिटी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर प्रीतम बाबू शर्मा, अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित, आईटी विभाग के निदेशक रमापति मिश्र शामिल हुए. इसके साथ ही बेविनार में स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के प्रोफेसर पवन जैन, इंडस्ट्री एक्सपर्ट गौरव सिंह, प्रोफेसर निकिता श्रीवास्तव, वरिष्ठ इंजीनियर आदित्य सिंघल और एडॉब टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट सुप्रीत नागार्जुन समेत कुल 300 विशेषज्ञ और प्रतिभागी वेबिनार में शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें-कानपुर: मदरसे में पढ़ने वाले 6 बच्चे मिले कोरोना पॉजिटिव, इलाके को किया गया सील

ABOUT THE AUTHOR

...view details