उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में चला योगी सरकार का बुलडोजर, 70 साल पुरानी आरा मशीन जमींदोज

अयोध्या जिले में सरकारी जमीनों से कब्जा हटाने का सिलसिला जा रही है. जिले के रौनाही गांव में 70 साल पुरानी आरा मशीन को बुलडोजर के माध्यम से जमींदोज कर दिया गया.

By

Published : Jul 4, 2021, 8:08 PM IST

70 साल पुरानी आरा मशीन ज़मींदोज़
70 साल पुरानी आरा मशीन ज़मींदोज़

अयोध्या:साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही महीनों का वक्त बाकी है. ऐसे में चर्चा थी कि शायद योगी सरकार की कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव हो जाए और विपक्ष को आरोप लगाने का मौका न मिले. लेकिन इससे इतर योगी सरकार और भी आक्रामक होती जा रही है. सरकार का बुलडोजर तेज रफ्तार से दौड़ रहा है. सरकारी जमीनों से कब्जा हटाने की नीति के तहत अयोध्या के रौनाही में 70 साल पुरानी आरा मशीन को बुलडोजर के माध्यम से जमींदोज कर दिया गया. वहीं सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले व्यक्ति इसे, पंचायत चुनाव से उपजी रंजिश के कारण बदले की कार्रवाई होने का आरोप लगा रहे हैं.

20 साल से चल रहा था मुकदमा, 8 महीने पहले खारिज हुआ था स्थगन आदेश

जानकारी के अनुसार जनपद के ग्रामीण क्षेत्र रौनाही के सोहावल चौराहा से ढेमुआ मार्ग पर मेराज खान की आरा मशीन थी. करीब 70 साल से इस आरा मशीन से मेराज खान और उसके परिवार के लोग जीवन यापन कर रहे थे. इस जमीन पर मालिकाना हक को लेकर बीते 20 वर्ष से मेराज खान बनाम सरकार, दीवानी का मुकदमा भी चल रहा था. न्यायालय ने इस जमीन पर स्थगन आदेश दिया हुआ था, लेकिन 8 महीने पहले यह आदेश निरस्त हो गया. इसके कारण स्थानीय प्रशासन ने मेराज खान को जमीन खाली करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी तक जमीन खाली नहीं हुई थी. फलस्वरुप रविवार को जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 70 साल पुरानी आरा मशीन को जमींदोज कर दिया.

'राजनीति से प्रेरित है करवाई'

जमीन पर मालिकाना हक का दावा करने वाले मेराज खान के भतीजे शहजाद खान ने आरोप लगाया है कि बीडीसी, ब्लॉक प्रमुख चुनाव की राजनीति को लेकर उनकी आरा मशीन पर बुलडोजर चलाया गया है. हम स्वयं अपना कब्जा हटा रहे थे, लेकिन प्रशासन के अधिकारियों ने बुलडोजर लगाकर आरा मशीन को गिरा दिया.

इसे भी पढ़ें:गिरफ्त में आए शातिर चोर, फर्जी आरसी बनाकर बेच देते थे नई मोटरसाइकिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details