उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या: रामकथा पार्क में 39वां रामायण मेला सकुशल संपन्न

By

Published : Dec 22, 2020, 9:38 AM IST

यूपी के अयोध्या में 39वां रामायण मेला संपन्ना हुआ. रामकथा पार्क में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

रामकथा पार्क में 39वां रामायण मेला सकुशल संपन्न
रामकथा पार्क में 39वां रामायण मेला सकुशल संपन्न

अयोध्या: हमें भगवान के चरणों में ही मन लगाना चाहिए. दुनिया नश्वर है ,जो भगवान के चरणों का भागी बन जाता है वह लोक- परलोक दोनों को सुधार लेता है. यह विचार मणिराम दास जी की छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास शास्त्री ने व्यक्त किया. वह अयोध्या के सरयू तट स्थित राम कथा पार्क में 39वें रामायण मेला के समापन अवसर पर बतौर अध्यक्ष अपना उद्बोधन कर रहे थे.

हम सभी लोगों ने कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन किया

महंत कमलनयन दास ने कहा कि करोना काल में भगवान की कृपा व श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के आशीर्वाद से 39वां रामायण मेला संपन्न हो सका. उन्होंने कहा कि बेहतर प्रशासक के तौर पर जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने इसके लिए अनुमति दिया. हम सभी लोगों ने कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन किया, जिससे रामायण मेला करोना काल में भी संपन्न हो सका.

कन्हैया दास ने कहा कि विनाश काल में बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है

अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष और सनकादिक आश्रम के महंत कन्हैया दास रामायणी ने कहा कि भगवान श्री राम के अवतार से ही रावण का वध हो सका, जबकि हनुमान जी द्वारा लंका जलाए जाने से विभीषण की कोठी जलने से बची. रावण ने विभीषण पर विपक्ष से मिले होने का आरोप लगाकर उसे लंका से बाहर कर दिया. महंत कन्हैया दास ने कहा कि विनाश काल में बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है. रावण ने अपने ही भ्राता विभीषण को लंका से निकालकर अपने विनाश का मार्ग प्रशस्त कर दिया.

ईश्वर की कृपा प्राप्ति के लिए प्रयास करना चाहिए

उन्होंने कहा कि हमेशा ईश्वर की कृपा प्राप्ति के लिए प्रयास करना चाहिए. यह सब सीख हमें रामायण व रामायण मेला से ही मिलती है . महंत कन्हैया दास रामायणी ने कहा कि अयोध्या सिद्धी की खान है. सरयू तट भगवान श्री राम की पावन बाल लीला की स्थली है. वर्तमान सरकार अयोध्या के विकास के लिए सब कुछ कर रही है. आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार द्वारा अयोध्या के विकास के लिए तत्पर देखा जा रहा है.

अयोध्या का विकास त्रेतायुगीन

रामायण राम शंकर दास ने कहा कि अयोध्या का विकास त्रेतायुगीन हो रहा है. यह सरकार अयोध्या धाम ही नहीं अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में विकास कर रही है. l इस अवसर पर रामायणी राम कृष्ण दास, हनुमान दास आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे. कार्यक्रम का संचालन कमलेश सिंह ने किया.

विपरीत परिस्थितियों में भी रामायण मेला

रामायण मेला समिति के प्रमुख पदाधिकारी नंद किशोर मिश्र पेड़ा महाराज ने रामायण मेले में सहयोग के लिए संतों महंतों प्रशासनिक अधिकारियों, मीडिया कर्मियों, सांस्कृतिक कलाकारों के प्रति सहयोग व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी रामायण मेला आप सभी के सहयोग से ही संभव हो सका है. अगले वर्ष से और बेहतर किए जाने का प्रयास होगा.

इससे पहले महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने रामायण मेला के अंतिम संस्कृतिक संध्या का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि धर्म और संस्कृति एक दूसरे के पूरक हैं. अयोध्या जहां एक ओर धर्म की ध्वजा है. वहीं श्री राम और रामायण कालीन के जरिए मानवता का संदेश देती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details