उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतियोगी परीक्षाओं के अंतरराज्यीय सॉल्वर गैंग का खुलासा, 11 गिरफ्तार

By

Published : Dec 27, 2021, 8:07 PM IST

परीक्षार्थियों से संम्पर्क कर दो से ढाई लाख रुपये में सॉल्वर बैठते थे. गिरफ्तार करने वाली टीम को आईजी रेंज कानपुर ने 50 हजार रुपये का इनाम दिया है.

अंतरराज्यीय सॉल्वर गैंग का खुलासा, 11 गिरफ्तार
अंतरराज्यीय सॉल्वर गैंग का खुलासा, 11 गिरफ्तार

औरैयाः जिले की एसओजी और थाना दिबियापुर पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए विभिन्न राज्यों में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं (CTET, UPTET, REET, PET) जैसी परीक्षाओं में पेपर आउट और पेपर सॉल्वर गैंग के 11 मुन्ना भाइयों को भारी मात्रा में लेपटॉप, कंप्यूटर और अन्य सामान बरामद किया. वहीं विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस सॉल्वर गैंग का मास्टर माइंड बीजेपी नेता है. फिलहाल पुलिस इस बात पर चुप्पी साधे हुए हैं. गिरफ्तार करने वाली टीम को आईजी रेंज कानपुर ने 50 हजार रुपये इनाम दिया है.

औरैया के दिबियापुर से स्वाट टीम और दिबियापुर थाना पुलिस ने अंतरराज्यीय प्रतियोगी परिक्षाओं के 11 सॉल्वरों को मुखबिर की सूचना पर धर पकड़ा. पुलिस ने इनके पास से बड़ी मात्रा में लैपटॉप, कम्प्यूटर, फर्जी आधारकार्ड, प्रतियोगी परीक्षा के फर्जी एडमिट कार्ड बरामद किये हैं.

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि एसओजी टीम और दिबियापुर थाना पुलिस को काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर आउट और पेपर सॉल्वर क्षेत्र में सक्रिय हैं. जनवरी 2022 में होने वाली यूपी टेट परीक्षा में भी सॉल्वरों को परीक्षा में बैठाने और पेपर लीक करने की फिराक में हैं. एसओजी व थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर एक जनसेवा केंद्र पर छापा डाला. जनसेवा संचालक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी. जिसमें उसके पास से करीब दो दर्जन फर्जी आधार कार्ड, पेपर सॉल्वरों के फर्जी एडमिट कार्ड कई एटीएम, कई ओएमआर सीट बरामद हुई. पूछताछ में उसने कई लोगों के नाम बताए. जिसके बाद पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में जिन्होंने अपना अपराध भी कबूल कर लिया.

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों में जनपद कानपुर देहात का रहने वाला पवन पोरवाल जो कि नोएडा में रहकर पूरे गैंग को ऑपरेट करता था. प्रतियोगी परीक्षा में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों से संपर्क कर उनकी जगह पेपर सॉल्वर व पेपर लीक कराने का ठेका लिया करता था.

वहीं अगर विभागीय सूत्रों की माने तो पकड़े गए सॉल्वर गैंग का मुख्य सरगना जनपद का एक सफेदपोश नेता बताया जा रहा है. खैर पुलिस विभाग अभी इस मामले पर बोलने को तैयार नहीं है. पुलिस का कहना है की मामले में जो भी दोषी होगा, उसको भी गिरफ्तार किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- होटल के कमरे में मिले युवक के शव मामले में पुलिस ने किया खुलासा, इस वजह से दोस्त ने की युवक की हत्या

पकड़े गए आरोपियों के नाम-

1- पवन कुमार पोरवाल पुत्र उमेश चंद्र पोरवाल निवासी झींझक कानपुर देहात

2- गौतम कुमार पुत्र रामकिशन जनपद हरदोई

3- बृजेन्द्र कुमार पुत्र उमेश शंकर निवासी दिबियापुर

4- शुभम सिंह पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी दिबियापुर

5- अक्षय यादव पुत्र सेवकलाल निवासी दिबियापुर

6- हिमांशु कुमार पुत्र रणधीर कुमार

7- अश्वनी सिंह पुत्र रामस्वरूप शंखवार

8- वीरू सिंह पुत्र अरुन्द्र प्रताप

9- सतीश कुमार पुत्र अवधेश

10- अमित राठौर पुत्र वालेश्वर

11- अभिषेक कुमार पुत्र राजेश कुमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details