उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 9, 2021, 3:57 PM IST

ETV Bharat / state

अमरोहा में बढ़ा गंगा नदी का जलस्तर, दहशत में ग्रामीण

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से तबाही का असर आसपास के जनपदों में भी दिखने लगा है. ग्लेशियर टूटने से यूपी के अमरोहा के ग्रामीण भी दहशत में आ गए हैं. सोमवार रात अचानक गंगा का जलस्तर बढ़ गया. इसके बाद प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है.

जलस्तर बढ़ने से ग्रामीण परेशान
जलस्तर बढ़ने से ग्रामीण परेशान

अमरोहा : उत्तराखंड के चमोली में रविवार दोपहर ग्लेशियर टूटने के कारण तबाही मची हुई है. इसके चलते गंगा नदी पर बने पावर प्रोजेक्ट के डैम का एक हिस्सा टूट गया और गंगा का जलस्तर बढ़ गया. गंगा का जल स्तर बढ़ने से अमरोहा जिले के खादर क्षेत्र के गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. गंगा नदी का जलस्तर और बढ़ने का आशंका से क्षेत्रवासी डरे हुए हैं.

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा.

गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद प्रशासन ने अमरोहा के ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर रहने और गंगा किनारे नहीं जाने का सुझाव दिया है. बता दें कि सोमवार रात अचानक क्षेत्र से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया था. इसके बाद तिगरी गंगा धाम पर रहने वाले तीर्थ पुरोहितों की झोपड़ियों में पानी घुस गया. इससे लोग डर गए कि नदी में जलस्तर और अधिक न बढ़ जाए.

जलस्तर बढ़ने की संभावना

चमोली में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिलने पर अमरोहा का पुलिस प्रशासन अलर्ट है. खादर क्षेत्र के गांवों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सबसे ज्यादा डर खादर क्षेत्र के गांव दारानगर, टिकोवाली, शीशों में वाली सहित एक दर्जन गांवों में है. रात में किसी भी समय जलस्तर बढ़ने की संभावना थी. इसके चलते ग्रामीणों ने बीती रात डर के बीच गुजारी. मंगलवार सुबह ग्रामीणों ने जलस्तर बढ़ा हुआ देखा. अभी भी जलस्तर बढ़ने की संभावना बनी हुई है.

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से ग्रामीण परेशान.

लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील

एसडीएम धनोरा मागेराम चौहान ने बताया कि जलस्तर बढ़ने की जानकारी होने के लिए बिजनौर बैराज के अधिकारियों से संपर्क साधा जा रहा है. किसी तरह की समस्या होने पर उससे निपटने के पूरे इंतजाम हैं. लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details