उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलीगढ़ से अयोध्या भेजा गया 400 किलोग्राम का ताला, 'उद्योग जगत को भी मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान'

यूपी के अलीगढ़ जिले से शुक्रवार को 400 किलोग्राम का ताला (Ram Mandir 2024) अयोध्या के लिए रवाना किया गया. ताला अखिल भारत हिन्दू महासभा के कार्यालय से भेजा गया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 19, 2024, 3:16 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

अलीगढ़ से अयोध्या भेजा गया 400 किलोग्राम का ताला

अलीगढ़ : जिले का ताला अयोध्या की शान बढ़ायेगा. शुक्रवार को 400 किलोग्राम का ताला अयोध्या के लिए रवाना किया गया. दरअसल, यह ताला सत्य प्रकाश शर्मा व रुक्मिणी शर्मा दम्पत्ति द्वारा तैयार किया गया था जो आधा अधूरा रह गया था. वहीं सत्य प्रकाश शर्मा के निधन के बाद इस ताले को पूरा करने और भेजने का काम रुक्मिणी शर्मा ने महामंडलेश्वर अन्नपूर्णी भारती को सौंप दिया था. शुक्रवार को यह ताला नौरंगाबाद स्थित अखिल भारत हिन्दू महासभा के कार्यालय से अयोध्या के लिए रवाना किया गया. इस दौरान जय श्रीराम के नारे लगाए गए. ताले को रखने के लिए जेसीबी बुलवाई गई.

अयोध्या में सुशोभित होगा ताला :महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती ने जानकारी देते हुए बताया कि अलीगढ़ का प्रसिद्ध ताला प्रभु श्रीराम के चरणों में समर्पित करने जा रहे हैं. अलीगढ़ ताले की पहचान है. महामंडलेश्वर ने बताया कि अयोध्या में जब यह ताला सुशोभित होगा, लोग जब इसे देखेंगे तो अलीगढ़ के ताला उद्योग जगत को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस ताले को अयोध्या में प्रभु श्रीराम के चरणों में समर्पित कर रहे हैं.

निरंजनी अखाड़ा प्रमुख भी होंगे शामिल :उन्होंने कहा कि विरोधी लोग जो अब तक कहते थे कि राम मंदिर कब बनेगा? किस तारीख को बनेगा? अब उनके मुंह पर ताला लग जाएगा. उन्होंने बताया कि अलीगढ़ से काफी लोग अयोध्या जा रहे हैं, जिसमें राम भक्त सनातनी शामिल हैं, वहीं निरंजनी अखाड़ा प्रमुख रविंद्र पुरी महाराज भी इस काफिले में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि यह ताला सत्य प्रकाश शर्मा ने बनाया था, लेकिन अचानक उनका निधन हो गया. ऐसे में उनका सपना अधूरा रह गया. वह अलीगढ़ को एक पहचान देना चाहते थे. उन्होंने बताया कि ताले की लागत सत्य प्रकाश शर्मा के परिवार को दी गई है. इस पर दिन-रात काम करवाया और अब यह प्रभु श्री राम के चरणों में प्रेषित करने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अलीगढ़: अयोध्या के राम मंदिर के लिए तैयार हुआ 400 किलो का ताला, ये है खासियत

यह भी पढ़ें : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा चौथा दिन LIVE : अरणी मंथन के बाद गणपति पूजन, प्रकट अग्नि की कुंड में कराई जा रही स्थापना

ABOUT THE AUTHOR

...view details