उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़ में बीएसए ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- प्रेरणा एप शिक्षकों की सुविधा के लिए

By

Published : Sep 10, 2019, 11:48 PM IST

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में प्रेरणा एप को लेकर शिक्षकों के भारी विरोध के दौरान बीएसए लक्ष्मी कांत पाण्डेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रेरणा एप शिक्षकों की सुविधा के लिए है न कि उन्हें परेशान करने के लिए है.

प्रेरणा एप शिक्षकों की सुविधा के लिए है.

अलीगढ़:प्रेरणा एप पर शिक्षकों के भारी विरोध के बीच अलीगढ़ के बीएसए लक्ष्मी कांत पाण्डेय ने इसे शिक्षकों के भले के लिए बताया है. एक होटल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएसए ने कहा कि ऑनलाइन फिडिंग विभाग पहले से ही कर रहा है, लेकिन अब शिक्षा विभाग के सभी घटकों को समेकित रूप से प्रेरणा पोर्टल पर जानकारी शिक्षक दें सकेंगे. एमडीएम, छात्रों का मूल्यांकन, नामांकन, कायाकल्प, कार्य निरीक्षण इन सभी को अलग-अलग पोर्टल पर अब तक फीड कर रहे थे, लेकिन अब इन सभी को मिला करके एक प्रेरणा एप बनाया गया है.

मीडिया से बातचीत करते बीएसए लक्ष्मी कांत पाण्डेय.

बीएसए ने कहा कि शिक्षकों का विरोध केवल उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर है. इसमें सेल्फी लेकर उपस्थिति दर्ज कराने का प्रावधान है. शिक्षकों का कहना है कि यह सुविधाजनक नहीं है. इंटरनेट की दिक्कत है, जिससे अनुपस्थित होने पर उसका वेतन ऑनलाइन कट जाएगा.

बीएसए ने कहा कि शिक्षकों की चिंता स्वाभाविक है. शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण होगा. सर्विस बुक ऑनलाइन होगी. उन्होंने कहा कि इससे शिक्षकों को सुविधा होगी. बीएसए ने बताया कि तकनीक ही ऐसी चीज है जो गलत प्रैक्टिस पर लगाम लगाती है और सिस्टम में सुधार लाती है.

पढ़ें-अलीगढ़: पेड़ पर लटका मिला युवक का शव, इलाके में दहशत


उन्होंने कहा कि जब कोई नई चीज लागू होती है तो कुछ दिक्कतें आती हैं. शासन की मंशा शिक्षकों को परेशान करने की नहीं है. प्रेरणा एप डाउनलोड नहीं किया तो वेतन कट जाएगा या कार्रवाई की जाएगी, ऐसा कुछ नहीं है.

बीएसए ने कहा कि एप में सबसे पहले ऐसी चीजों पर फोकस होगा, जो शिक्षकों को सुविधा दें. जब यह सब बेहतर हो जाएंगा. तब शिक्षकों की उपस्थिति और बच्चों की उपस्थिति पर ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसी भी चीज को लागू करने के लिए शिक्षकों को विश्वास में लेना जरुरी है. उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक हमारे सिपाही हैं. उनको विश्वास में लेकर ही काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details