उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AMU में सर सैय्यद डे का विरोध कर रहे कश्मीरी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया

यूपी के अलीगढ़ स्थित एएमयू में सर सैयद दिवस समारोह का विरोध कर रहे कश्मीरी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया. दरअसल छात्र बैनर पोस्टर लेकर बाबे सैय्यद गेट पहुंचे और अनुच्छेद-370 हटाने का विरोध कर रहे थे.

By

Published : Oct 17, 2019, 8:17 PM IST

कश्मीरी छात्रनेता को लिया हिरासत में

अलीगढ़: एएमयू में गुरुवार को सर सैयद दिवस समारोह का विरोध कर रहे कश्मीरी छात्रों को प्रॉक्टोरियल टीम ने खदेड़ दिया. इस दौरान हुए हंगामे के चलते पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष और कश्मीरी छात्र नेता सज्जाद सुभान रॉथर को प्रॉक्टोरियल टीम ने हिरासत में ले लिया है.

विरोध प्रदर्शन कर रहे कश्मीर छात्र को लिया हिरासत में.

दरअसल कश्मीरी छात्रनेता ने बाबे सैय्यद गेट पर धरना दे रहे थे, तभी सिक्योरिटी पहुंच गई और कहा कि धरने की परमिशन नहीं है.वहीं कशमीरी छात्र नेता अपने हाथ में कश्मीर पर लिखी किताब लिए थे. वहीं कश्मीरी छात्र ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हमारी आवाज को दबाया जा रहा है और कश्मीरी छात्रों को बोलने नहीं दिया जा रहा है.

कश्मीरी छात्र को लिया हिरासत में
धरने को लेकर एएमयू इंतजामिया सुबह से ही सर्तक था. प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी सुबह से ही एएमयू पर नजर बनाए हुए थे. सर सैय्यद डे के समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा कश्मीरी छात्र ने पहले ही कर दी थी. सर सैयद समारोह को लेकर कैंपस में जगह-जगह पुलिस भी तैनात थी. बावजूद एएमयू में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र इकट्ठे हुए. कश्मीरी छात्र बैनर पोस्टर लेकर बाबे सैय्यद गेट पहुंचे और अनुच्छेद-370 हटाने का विरोध करने लगे और धरने पर बैठने लगे. वहीं एएमयू की सिक्योरिटी पुलिस मौके पर पहुंच गई और कशमीरी छात्रनेता सज्जाद को धरने से उठाने लगे. जब धरने से सज्जाद ने उठने से मना किया. तो जबरन सज्जाद को अपनी गाड़ी में बैंठा लिया.और हिरासत में अपने साथ ले गये. वहीं अन्य कश्मीरी छात्रों को प्राक्टोरियल टीम ने खदेड़ दिया.

पढ़ें:AMU के कश्मीरी छात्र नहीं मनाएंगे सर सैयद डे, यह है बड़ी वजह

पिछले साल भी किया था छात्रों ने विरोध प्रदर्शन
एएमयू के पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष और कश्मीरी छात्र नेता सज्जाद सुभान रॉथर ने सर सैयद डे समारोह के बहिष्कार का एलान किया था. इससे एएमयू अफसरों में खलबली मच गई थी. पिछले साल भी कश्मीरी छात्रों पर मुकदमा दर्ज होने के विरोध में समारोह का बहिष्कार किया गया था. सज्जाद सुभान रॉथर ने फेसबुक पर डाली पोस्ट में कहा कि कश्मीर के हालात ठीक नहीं हैं. 73 दिन से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. इसलिए वह सर सैयद डे मनाने की स्थित में नहीं हैं. सज्जाद की यह पोस्ट तेजी से वायरल हुई तो अफसरों में भी खलबली मच गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details