उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ग्रामीण को मिल रहा खारा पानी हरदम, महिलाओं ने उठाया ये कदम

यूपी के आगरा में गुरुवार को खारे पानी की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने विरोध जताया. ग्रामीण पानी के बर्तन लेकर प्रधान के घर पहुंच गए और उनका घर घेर लिया.

By

Published : Nov 26, 2020, 6:17 PM IST

आगरा में जल समस्या को लेकर विरोध.
आगरा में जल समस्या को लेकर विरोध.

आगरा:ताज नगरी आगरा के ब्लॉक अकोला चाहरवाटी के कई गांव खारे पानी की समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हैं, लेकिन उनकी समस्या अभी तक हल नहीं हो सकी है. पानी की समस्या को लेकर गांव खाल की महिलाओं ने खाली बर्तन लेकर प्रधान के दरवाजे पर विरोध प्रदर्शन किया. प्रधान ने एक बार फिर उन्हें समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है.

आगरा में जल समस्या को लेकर विरोध.
वर्षों पुरानी है खारे पानी की समस्याआगरा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के कई गांव पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. अब तक बने सभी विधायकों और सांसदों ने ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन ही दिया है. वर्तमान सरकार की योजना है कि हर घर में पानी की टोंटी हो. बड़ी-बड़ी योजनाओं से गांव में टंकियों का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन खाल गांव में खारे पानी की समस्या जस की तस बनी हुई है. ग्रामीण महिलाओं ने गुरुवार को पानी की समस्याओं के आक्रोशित होकर खाली बर्तन ग्राम प्रधान के घर पर रख दिए और अपना विरोध जताया.ग्रामीण महिलाओं ने बयां किया दर्दमहिलाओं ने ईटीवी भारत की टीम को अपनी समस्या बताई. गांव की महिला राजकुमारी ने बताया है कि पानी का इंतजाम करने के लिए महिलाओं को सुबह 4 बजे ही जगना पड़ता है. उसके बाद कोई अन्य काम किया जाता है. गांव की मोहन देवी ने बताया कि उन्हें कई किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता है. पहले गांव में ही पानी के कुएं होते थे, लेकिन अब वह सब सूख गए हैं. गांव का पानी बहुत ज्यादा खारा है. पानी की शिकायत लेकर वह ग्राम प्रधान के घर पर आई हैं. उन्होंने ग्राम प्रधान से मांग की कि अधिकारी और क्षेत्रीय सांसद, विधायक से मिलकर गांव में मीठे पानी की व्यवस्था करवाएं.ग्राम प्रधान ने दिया आश्वासनग्राम प्रधान छीतर सिंह ने बताया है कि उन्होंने अपने ब्लॉक अकोला पर अधिकारियों को इस समस्या से कई बार अवगत कराया है. लेकिन अभी तक कोई भी हल नहीं निकला. उन्होंने बताया कि वह क्षेत्रीय सांसद और विधायक को भी कई बार बता चुके हैं. गांव में उन्होंने मोटर लगवाई थी, लेकिन उसका पानी भी खारा है. उन्होंने बताया कि वह क्षेत्रीय सांसद और विधायक से एक बार फिर गुहार लगाएंगे. बहुत कहा कि जल्द गांव की महिलाओं को मीठा पानी दिलवाने का प्रयास किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details