उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

तन झुलसाती गर्मी में ताज के दीदार की खुमारी

धूप के तीखे तेवर और गर्म हवाओं ने हर किसी को घर और दफ्तर की चारदीवारी में कैद करना शुरू कर दिया है, लेकिन इस झुलसा देने वाली गर्मी में भी देशी और विदेशी टूरिस्ट ताजमहल देखने पहुंच रहे हैं. गर्मी के चलते मुख्य मकबरे पर प्रशासन द्वारा मैट बिछाई गई है.

By

Published : Apr 26, 2019, 9:39 AM IST

गर्मी में भी टूरिस्ट ताजमहल देखने पहुंच रहे हैं.

आगरा :ताजनगरी का तापमान 42.5 डिग्री का आंकड़ा पार कर चुका है. धूप के तीखे तेवर और गर्म हवाओं ने हर किसी को घर और दफ्तर की चारदीवारी में कैद करना शुरू कर दिया है. लेकिन इस झुलसा देने वाली गर्मी में भी देशी और विदेशी टूरिस्ट ताजमहल देखने पहुंच रहे हैं. टूरिस्टों में ताजमहल के दीदार करने को लेकर उत्साह है, लेकिन सूर्य की तपिश उन्हें झुलसा रही है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से ताजमहल में टूरिस्टों के लिए कोल्ड आरओ वाटर के पॉइंट बढ़ा दिए गए हैं. इसके साथ ही मुख्य मकबरे पर टूरिस्टों के पैरों को झुलसने से बचाने के लिए मैट बिछाई गई है.

गर्मी में भी टूरिस्ट ताजमहल देखने पहुंच रहे हैं.

परेशानी का सबब बनी गर्मी

  • आगरा में प्रतिदिन ताजमहल देखने हजारों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं.
  • तपती धूप में टूरिस्टों का ताजमहल का दीदार परेशानी का सबब बन गया है.
  • तपती दोपहरी में ताजमहल के मुख्य मकबरे के जलती फर्श से पर्यटकों के पैरों को झुलसने से बचाने के लिए एएसआई की ओर से मटमैला रंग की मैट बिछाई गई है.

गर्मी काफी है. हाल बेहाल है, बच्चे भी परेशान हैं और रो रहे हैं. ताजमहल देखने की खुशी में गर्मी बर्दाश्त कर रहे हैं. ताजमहल देखने के लिए आए हैं, तो गर्मी तो सहन करनी ही पड़ेगी.

- यास्मीन शेख, टूरिस्ट

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि गर्मी को देखते हुए ताजमहल परिसर में 8 नए ठंडे पीने के आरओ वाटर के पॉइंट बनाए गए हैं. जहां पर टूरिस्ट आसानी से ठंडा पानी पी सकें. उन्हें कोई परेशानी न हो. गर्मी के चलते मुख्य मकबरे पर भी मैट बिछाई गई है. जिससे टूरिस्टों को मुख्य मकबरे पर चलते समय उनके पैर न झुलसे. उन्हें परेशानी न हो.



ABOUT THE AUTHOR

...view details