उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में जहरीली शराब पीने से 4 की मौत

By

Published : Aug 24, 2021, 9:43 AM IST

Updated : Aug 25, 2021, 2:09 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

09:36 August 24

आगरा जिले के डौकी थाना क्षेत्र के कोलारा कलां गांव और बरकुला गांव में जहरीली शराब पीने से 4 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने उन दो ठेकों को सील कर दिया है, जहां से शराब खरीदी गई थी.

आगरा:डौकी थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से 3 की मौत हो गई, जबकि एक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई. कोलारा कलां गांव और बरकुला गांव में यह हादसा हुआ है. सूचना मिलने पर उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी फतेहाबाद सहित पुलिस बल मौके पर मौजूद है.

दरअसल, जिले के डौकी थाना क्षेत्र के कोलारा कला गांव और गांव बरकुला में सोमवार देर रात जहरीली शराब पीने के बाद 3 लोगाें की मौत हो गई, जबकि एक 50 वर्षीय व्यक्ति की हालत गंभीर थी. वह अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा था. इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई. घटना के बाद से गांव में कोहराम मच गया है. शराब पीने से मरने वालों में 42 वर्षीय राधे, 34 वर्षीय अनिल और 55 वर्षीय ग्याप्रसाद हैं. 

गांव कोलारा कलां के ग्राम प्रधान शंकर सिंह ने बताया कि अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती गांव कोलारा कलां निवासी रामवीर की भी उपचार के दौरान मौत हो गई है.  दोनों गांव में जहरीली शराब पीने से 4 लोगों की मौत हुई है. ग्रामीणों की मांग है कि परिवार की आर्थिक मदद करनी चाहिए. जो पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने अभी नहीं की है. 

जिन दो देशी शराब के ठेकों से शराब खरीदी गई थी, पुलिस ने उन्हें एतिहातन जांच के लिए सील कर दिया है. हालांकि अभी पुलिस अधिकारी जहरीली शराब पीने से मौत होने की बात से इनकार कर रहे हैं. एसएसपी मुनिराज ने बताया कि 2 लोगों की संदिगध मौत हुई है. उनके शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि शराब पीने से मौत हुई है या बीमारी से. गांव में कई थानों की पुलिस फोर्स मौजूद है. लोगों से इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. 

इसे भी पढ़ें:-जन्मदिन की पार्टी में बड़ा हादसा: डांस करते समय छत गिरने से 3 की मौत, देखें वीडियो

बता दें कि डौकी थाना क्षेत्र के कोलारा कला गांव निवासी 42 वर्षीय राधे और 35 वर्षीय अनिल ने सोमवार को सुबह देशी शराब के ठेके से शराब खरीदी और पी थी. सोमवार देर रात दोनों की हालत बिगड़ी तो परिजन घबरा गए. देखते ही देखते राधे और अनिल की मौत हो गई. वहीं 50 वर्षीय रामवीर की शराब पीने के बाद हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया थी. इधर, पास के गांव बरकुला निवासी 55 वर्षीय ग्याप्रसाद की भी शराब पीने के बाद सोमवार रात मौत हो गई. 

चार लोगों की मौत से गांव में हंगामा मचा है. घरों में चूल्हे नहीं सुलगे हैं. जिला प्रशासन और पुलिस ने चार शराब के ठेका सील कर दिए हैं. इनमें दो अंग्रेजी शराब के ठेके और दो देसी शराब के ठेके हैं. लेकिन, ग्रामीणों का कहना है कि, पुलिस प्रशासन का ध्यान अभी भी गांव में अवैध रूप से शराब बेचने वाले तस्कर की ओर ध्यान नहीं है. 

रात में एक का कर दिया गया अंतिम संस्कार 
एसपी पूर्वी के वैंकट अशोक ने बताया कि जैसे ही शराब पीने से तीन लोगों की मौत की खबर मिली तो पुलिस गांव में पहुंच गई. तब तक मृतक राधे का उसके परिजन अंतिम संस्कार कर चुके थे. मृतक अनिल के अंतिम संस्कार की तैयारी चल रही थी. पुलिस टीम ने अनिल और ग्याप्रसाद का शव कब्जे में लिया और पोस्टमाटर्म हाउस भेज दिया है. जहां से शराब खरीदी गई थी, उन दो ठेकों को बंद कराकर जांच के लिए सील कर दिया गया है.

सपा जिलाध्यक्ष ने 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की
दोनों गांव में पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद हैं. मृतकों के परिजनों से मिलने मंगलवार सुबह सपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन शर्मा पहुंचे. सपा जिलाध्यक्ष मधुसुदन शर्मा ने कोलारा कलां में मृतक राधे और अनिल के परिजनों को सांत्वना दी. इसके साथ ही पीड़ित परिवारों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिलाने की योगी सरकार से मांग की. वहीं क्षेत्रीय भाजपा विधायक जितेंद्र वर्मा कोलारा कलां में पीड़ित परिवारों से मिले. उन्होंने भी परिजनों को सांत्वना दी. इसके साथ इस मामले की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आशवासन दिया. वहीं रालोद के नेता और पूर्व विधायक कालीचरण सुमन मृतकों के परिजनों से मिले और उन्हें सांत्वना दी. 

आगरा पुलिस और प्रशासन सोमवार रातभर घनचक्कर बने रहे. पहले जहां ताजगंज थाना क्षेत्र के धांधूपुरा में बर्थडे पार्टी के दौरान छत ढहने से 2 लोगों की मौत और 15 घायल होने की खबर मिली तो सोमवार देर रात डौकी और सदर थाना क्षेत्र में शराब पीने से तीन-तीन लोगों की मौत की सूचना मिली. सदर थाना क्षेत्र के देवरी रोड पर स्थित कोटली की बगीची में शराब पीने के बाद 3 लोगों की मौत की सूचना मिलने पर सोमवार देर रात ही पुलिस मौके पर पहुंची. उससे पहले ही दो मृतक का परिजन अंतिम संस्कार कर चुके थे. पुलिस ने जब तीसरे मृतक के बारे में छानबीन की तो उसके बारे में जानकारी मिली. मृतक अधिक शराब पीता था. इस पर पुलिस ने देर रात ही उसके शव का पोस्टमार्टम कराया था. पुलिस ने बताया कि मृतक की मौत का कारण फेंफड़ों की बीमारी सामने आई है.

आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने दिया बयान
आगरा जहरीली शराब से मौत के मामले में आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने बड़ा बयान दिया है. कुछ मीडिया संस्थानों द्वारा जहरीली शराब से 8 लोगों की मौत दिखाई जा रही है, लेकिन प्रशासन स्तर पर 4 लोगों की मौत की पुष्टी की गई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है. आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने कहा कि जहरीली शराब से नहीं ओवरडोज की वजह से दो की मौत हुई है. एक व्यक्ति का बगैर पोस्टमार्टम कराए अंतिम संस्कार कर दिया गया. शासन ने ऐसे शराब माफिया के खिलाफ कठोर कार्रवाई की है.  

Last Updated : Aug 25, 2021, 2:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details