उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 22, 2021, 9:53 AM IST

ETV Bharat / state

आगरा की राजामंडी बाजार में गंदगी का अंबार, रोजी-रोटी को मोहताज हुए दुकानदार

राजामंडी में पिछले 62 दिनों से गंदगी और जलभराव से व्यापारी और बाजार में आने वाले राहगीर परेशान हैं. जहां एक तरफ व्यापारियों का गंदगी से बुरा हाल हो रहा है. वहीं, दूसरी तरफ ग्राहक भी दुकान पर आने से कतरा रहे हैं. राजा मंडी बाजार में नगर निगम द्वारा नाले का निर्माण कराया जा रहा है, जिसकी वजह से नाले का गंदा पानी सड़क पर जमा हो गया है. फिसलन की वजह से रोजाना वाहन चालक और बड़े-बुजुर्ग गिरकर चोटिल हो रहे हैं.

आगरा के राजामंडी में गंदगी का अंबार
आगरा के राजामंडी में गंदगी का अंबार

आगराः जिले के सबसे बड़े और व्यस्त बाजार माने जाने वाले राजा मंडी में पिछले तीन महीनों से गंदगी का अंबार लगा हुआ है. जिसकी वजह से व्यापारी और बाजार में आने वाले राहगीर परेशान हैं. दुकानदारों का कहना है कि गंदगी के कारण ग्राहक भी नहीं आते हैं. वहीं, समस्या की जानकारी होने के बाद भी स्थानीय प्रशासन और जानप्रतिनिधि अंजान बने हुए हैं.

सड़क पर नाले की खोदाई से परेशान दुकानदार


राजामंडी में पिछले 62 दिनों से गंदगी और जलभराव से व्यापारी और बाजार में आने वाले राहगीर परेशान हैं. जहां एक तरफ व्यापारियों का गंदगी से बुरा हाल हो रहा है. वहीं, दूसरी तरफ ग्राहक भी दुकान पर आने से कतरा रहे हैं. राजा मंडी बाजार में नगर निगम द्वारा नाले का निर्माण कराया जा रहा है, जिसकी वजह से नाले का गंदा पानी सड़क पर जमा हो गया है. फिसलन की वजह से रोजाना वाहन चालक और बड़े-बुजुर्ग गिरकर चोटिल हो रहे हैं. व्यापारियों ने नगर निगम से शिकायत की भी की है, लेकिन बाजार में भरने वाले पानी और नाले की गंदगी का स्थायी इंतजाम नहीं किया है.

आगरा की राजामंडी बाजार में गंदगी का अंबार
व्यापारियों पर छाए संकट के बादल
आगरा शहर और उसके आसपास के कस्बों से रोजाना ही करीब 5 से 6 हजार लोग राजामंडी में खरीदारी करने आते हैं. राजामंडी बाजार आगरा के प्रमुख बाजार के रूप में जाना जाता है. साथ ही यह आगरा का व्यस्ततम और पुराना बाजार भी है. इस बाजार में दुकानदारों के साथ-साथ तमाम फड़ लगाने वाले भी रोजाना यहां हजारों रुपये का व्यापार करते हैं, लेकिन पिछले करीब तीन महीने से यहां के दुकानदार और फड़ लगाने वाले व्यापारियों की रोजी-रोटी पर संकट के बादल छाया हुआ हैं. जिससे व्यापारियों को व्यापार करना भी दूभर हो गया है.
62 दिन से खुदी पड़ी है सड़क
दिवाली से पहले ही राजा मंडी में सीवर लाइन चोक हो गई थी. इसकी वजह से सीवर की गंदगी और नाले की गंदगी राजा मंडी की सड़कों पर बहने लगी थी. इसकी वजह से करीब दो दिन तक यहां के व्यापारियों और सामान खरीदने आए ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. व्यापारियों के नगर निगम में शिकायत करने के बाद कुछ नगर निगम के कर्मचारी जेसीबी लेकर बाजार में पहुंचे और उन्होंने सीवर और नाले की गंदगी को निकालने के लिए मुख्य सड़क पर एक नाला खोद दिया. इसके बाद सीवर की गंदगी उस नाले से बहने लगी, लेकिन सड़क खोद कर बनाए हुए नाले से निकला मलवा नगर निगम के कर्मचारियों ने बाजार में ही डाल दिया. जिसके कारण बाजार का रास्ता और सकरा हो गया.
खुले में बह रहा नाला

अब इस नाले को खोदे हुए 62 दिन से ऊपर बीत चुके हैं, लेकिन नाला खोदकर निकाला गया मलवा अभी भी यहीं पड़ा हुआ है. साथ ही नाले से निकलने वाली सिल्ट को भी यहीं डाल दिया जाता है.बाजार के दुकानदार नरेंद्र अमरनानी ने बताया कि सड़क पर बह रहा नाले का गंदा पानी की वजह से फिसलन हो गई है. जिसकी वजह से बाजार में जाम और लोग फिसलन की वजह से बच्चे - बड़े और बुजुर्ग चोटिल हो जाते हैं .

बाजार की समस्या जस की तस
दुकानदार मनोज ने बताया कि नाला खोदे हुए करीब 3 महीने से ऊपर हो गए, लेकिन अभी न तो इस नाले को भरा गया है, न ही कोई और इंतजाम किया गया है. कई बार मौके पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारी आते हैं, लेकिन देखकर चले जाते हैं. समस्या का समाधान नहीं कर रहे हैं. शहर के जनप्रतिनिधियों को इस बारे में जानकारी होने के बावजूद भी कोई भी समस्या को दूर करवाने के लिए आगे नहीं आ रहा है.

फिसलन से चोटहिल हो रहे राहगीर
ग्राहक ना आने से दुकानदार परेशान
स्थानीय दुकानदार पदम कुमार ने बताया कि गंदगी की वजह से न तो कोई ग्राहक यहां आ रहा है और अगर आ भी रहा है तो वह सीधा यहां से निकल जाता है. दुकान पर सामान खरीदने के लिए नहीं आ रहा है, क्योंकि गंदगी की वजह से उसे निकलने में और यहां आने में काफी दिक्कतें हो रही हैं.जिसकी वजह से दुकानदार नगर निगम को कोस रहे हैं .
कई बार कर चुके हैं शिकायत
राजा मंडी के व्यापारी बॉबी ने बताया कि 62 दिन से ऊपर हो गए, लेकिन समस्या जस की तस है. नाला खोदने की वजह से रास्ता सकरा हो गया है, जिसकी वजह से यहां आने वाले ग्राहकों को जाम में फंसना पड़ता है. इस समस्या की शिकायत यहां के व्यापारियों ने आगरा नगर निगम से लेकर लखनऊ मुख्यमंत्री पोर्टल तक की है, लेकिन ढाक के तीन पात ही साबित रहा. उन्होंने बताया कि गंदगी की वजह से पूरे दिन दुकानदारों की बोनी तक नहीं होती है, बल्कि फड़ वालों के घर में खाने के भी लाले पड़े हैं.
बीच सड़क बह रहा नाला
दुकानदारों ने दी चेतावनी
वहीं गौरव ने बताया कि नगर निगम द्वारा दुकानदारों को 4 दिन का समय दिया है, जिसमें कहा गया है कि 4 दिन के अंदर नाले का निर्माण करा कर गंदगी हटा दी जाएगी. बाजार कमेटी ने चेतावनी दी है कि अगर नगर निगम इन 4 दिन के भीतर समस्या का समाधान नहीं करता है तो सभी दुकानदार अपने अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर नगर निगम का घेराव करेंगे .बहरहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छ भारत अभियान पर आगरा नगर निगम पलीता लगाता नजर आ रहा है जिसका दंश राजामंडी बाजार के दुकानदारों को भोगना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details