उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आज से शुरू हुआ यूपी बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं के महाकुंभ का शाही स्नान

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार आगरा में 184 केंद्रों पर लगभग एक लाख 26 हजार दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं.

By

Published : Feb 12, 2019, 10:24 AM IST

सुबह की पॉली में परीक्षा देते छात्र-छात्राएं

आगरा : आज से देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा के महाकुंभ का शाही स्नान शुरू हो गया है. अभी तक चल रही अतिरिक्त विषयों की परीक्षा के बाद आज पहले मुख्य विषय की परीक्षा शुरू हो गई.

एक लाख 26 हजार दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थी आज परीक्षा के गंगासागर में डुबकी लगा रहे हैं. आज से सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हो गया है. इस दौरान नकलविहीन परीक्षा के लिए प्रशासन भी पूरी तरह जुटा हुआ है.

जानकारी देते प्रिंसिपल और स्टेटिक मजिस्ट्रेट

आज बोर्ड परीक्षा की पहली पाली में दसवीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा हुई. यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार आगरा में 184 केंद्रों पर लगभग एक लाख 26 हजार दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. 7 फरवरी से 2 मार्च तक चलने वाली इस परीक्षा में मुख्य विषयों की परीक्षा आज 12 फरवरी से शुरू हुई हैं. इस बार प्रशासन ने नकलविहीन परीक्षा कराने के तमाम इंतजामात किए हैं.

कैमरों से रखी जा रही निगरानी

जिले में 10 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 21 जोनल मजिस्ट्रेट, 39 सेक्टर मजिस्ट्रेट,121 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 184 पर्यवेक्षकों की तैनाती हुई है. साथ ही हर कक्ष में सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर भी लगाए गए हैं. 82 संवेदनशील और 39 अति संवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगरानी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details