उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 3, 2021, 7:15 PM IST

ETV Bharat / state

बर्ड फेस्टिवल पर वन कर्मियों ने बच्चों को किया जागरूक

आगरा में वन विभाग ने बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में वन कर्मियों ने बच्चों को पक्षियों के प्रति जागरूक किया. साथ ही देसी-विदेशी पक्षियों का दीदार कराया गया.

बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम.
बर्ड फेस्टिवल कार्यक्रम.

आगराः जनपद के ब्लॉक बाह के अंतर्गत वन विभाग कार्यालय पर बर्ड फेस्टिवल का कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर वन कर्मियों ने एनजीओ के सहयोग से बच्चों एवं ग्रामीणों को पक्षियों के प्रति जागरूक किया. साथ ही देसी-विदेशी पक्षियों का दीदार कराया.

ब्लॉक बाह क्षेत्र के अंतर्गत कस्बा बाह स्थित वन विभाग कार्यालय पर बर्ड फेस्टिवल का कार्यक्रम आयोजित किया गया. वन विभाग के एसडीओ के. एन. सुधीर के नेतृत्व में एंग्री यूथ एनजीओ के सदस्य वसीम पठान के साथ एकत्रित बच्चो एवं ग्रामीणों को देसी विदेशी पक्षियों के बारे जागरूक किया. वन विभाग एसडीओ बाह के. एन. सुधीर ने मौजूद बच्चों एवं ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया भारत में निम्न प्रकार के पक्षी पाए जाते हैं.

उन्होंने कहा कि पक्षी हमारे जीवन का एक हिस्सा है. जिसे कुदरत ने हमारे लिए अनमोल बनाया है. बढ़ते प्रदूषण के कारण कुछ पक्षियों की प्रजातियों में कमी आई है. इसे संजोने के लिए हम सभी को प्रयास करना होगा. पक्षियों को अपने जीवन के लिए बचाना होगा. पक्षी बचेंगे तभी हमारा जीवन बचेगा.

एनजीओ के सदस्य वसीम पठान ने पक्षियों के प्रति जागरूक किया. साथ ही देसी विदेशी पक्षियों के बारे में जानकारी दी. बच्चों को निम्न प्रकार के पक्षियों का दीदार भी कराया. इस दौरान पक्षियों को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों ने हाथों में बैनर लेकर रैली निकालकर जागरूक किया. इस मौके पर रेंजर ललित कुमार, चंद्रेश यादव, कल्याण सिंह, वसीम पठान सुधीर बोहरे, पंकज कुमार, बलदेव सिंह आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details