उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

क्या आपने महसूस किया 'फायर पान' का गजब स्वाद और जायका

फायर पान को बनाने के लिए उसमें स्पेशल गुलकंद, फ्लेवर चटनी, जवाहर चटनी, ड्राई फ्रूट, ब्रास माउथ फ्रेशनर डालने के बाद आग लगाते हैं.

By

Published : Feb 22, 2019, 1:44 PM IST

फायर पान खाती हुई लड़की

आगरा : सुपरहिट फिल्म डॉन का गाना 'खाई के पान बनारस वाला' बजते ही पान के शौकीनों को पान के जायके तलब महसूस होती है. अब बनारसी पान में भी तमाम वैरायटी आ गई हैं, जिनमें चॉकलेट पान, घुंडीपान, स्ट्रॉबेरी पान, आइस पान, पाइनएप्पल पान, मैंगो पान, मीठा पान और सादा पान.

वहीं इस बार ताज महोत्सव में पान खाने के शौकीनों की जुबान पर फायर पान के जायके का जलवा छाया हुआ है. पान के शौकीनों का कहना है कि फायर पान खाते समय थोड़ा डर, थोड़ा रोमांच और फिर गजब जायका महसूस होता है. यह एक बेहतरीन ही अनुभव है फायर पान खाने का.

फायर पान खाती हुई लड़की

क्या है फायर पान की खासियत
ताज महोत्सव में फायर पान की डिमांड ज्यादा है. फायर पान को बनाने के लिए उसमें स्पेशल गुलकंद, फ्लेवर चटनी, जवाहर चटनी, ड्राई फ्रूट, ब्रास माउथ फ्रेशनर डालने के बाद आग लगाते हैं. फायर पान को दुकानदार खुद खाने वाले के मुंह में रखता है ताकि आग से उसे कोई नुकसान न हो और वो उसका स्वाद भी ले सके.

मोहब्बत की नगरी आगरा के ताज महोत्सव में पान के शौकीनों के लिए इस बार 'फायर पान' रोमांचकारी भी साबित हो रहा है. जलते पान को मुंह में रखना हर किसी के बस की बात नहीं है. बता दें कि फायर पान खाने वाला खुद से नहीं खाता है बल्कि इसे खुद दुकानदार खाने वाले के मुंह में रखता है. इसे खाने वाले सत्यम पांडे ने बताया कि फायर पान का स्वाद बहुत ही शानदार था. जैसे ही पान मुंह में गया तो लगा कि हमने बनारस वाला पान खाया है.

बनारस से पान के शौकीनों के लिए कई साल से ऋषिकेश मिश्रा ताज महोत्सव में पान की स्टॉल लगा रहे हैं. हमारे पास हर तरह की वैरायटी के पान हैं. पान के शौकीनों को जो वैरायटी अच्छी लगती है, वह उसे उसकी पसंद का बना कर देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details