उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मोबाइल से शुरू हुआ चालान, एक क्लिक पर होगी असली-नकली की पहचान

ताजनगरी में अब यातायात के नियमों के बिना बाइक चलाना मुश्किल हो सकता है. इतना ही नहीं, तीन बार से अधिक एक ही प्रकार के चालान कटने पर यातायात पुलिस ऐप के जरिये ही चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी कैंसिल कर सकती है.

By

Published : Feb 23, 2019, 11:24 PM IST

तीन बार से ज्यादा एक तरह के चालान पर कैंसिल हो सकता है डीएल

आगरा : ताजनगरी की यातायात पुलिस ने अब ई-चालान ऐप से यातायात के नियम तोड़ने वालों के चालान शुरू कर दिए हैं. इस ऐप के माध्यम से चालान करने पर एक क्लिक पर ही न सिर्फ वाहन चालक के डीएल की पूरी जानकारी तस्वीर समेत सामने आ जाती है बल्कि वाहन के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाती है.

तीन बार से ज्यादा एक तरह के चालान पर कैंसिल हो सकता है डीएल


तीन बार एक ही चालान पर यातायात कर्मी वहीं मोबाइल से ही व्यक्ति का डीएल भी निरस्त कर सकता है.


एसपी ट्रैफिक प्रशांत कुमार के अनुसार आगरा में यह व्यवस्था लागू हो चुकी है और शुक्रवार को यातायात पुलिस के आगरा मंडल के कई सब इंस्पेक्टर को ऐप चलाने की ट्रेनिंग भी दी गयी है.

इस ऐप के जरिये ट्रेफिककर्मी मोबाइल से फोटो खींच कर डायरेक्ट ऐप में रजिस्टर करते हैं और वाहन नम्बर डालते ही तत्काल वाहन मालिक का नाम पता सब मोबाइल स्क्रीन पर आ जाता है.


इतना ही नही अगर व्यक्ति तत्काल डिजिटल पेमेंट करना चाहेगा तो वो डिजिटल पेमेंट के जरिये तत्काल चालान शुल्क जमा कर सकता है. इसके साथ ही डीएल या गाड़ी नम्बर डालने पर उसका कितनी बार कब कहाँ और कैसे चालान हुआ है यह जानकारी भी यातायात कर्मी को ऐप पर मिल जाएगी. इस तरह से चोरी के वाहनों और नकली डीएल वालों को पकड़ने में आसानी हो जाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details