उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पब्लिक संग साइबर क्रिमिनल पर शिकंजा कसेगी पुलिस, इतने लाख लोगों को जागरूक करने का लक्ष्य

By

Published : Aug 3, 2021, 6:13 AM IST

आगरा में साइबर क्राइम का ग्राफ बढ़ने पर एडीजी राजीव कृष्ण ने साइबर पीस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है. साइबर पीस फाउंडेशन के विशेषज्ञ और पुलिस दोनों ही मिलकर आगरा जोन के करीब 30 लाख लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के टिप्स देंगे.

एडीजी
एडीजी

आगरा: आज हर हाथ में मोबाइल है. इंटरनेट का भी खूब उपयोग हो रहा है. जिस तरह से डिजिटलाइजेशन का दायरा बढ़ा है. वैसे ही साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है. हर दिन साइबर क्रिमिनल नए-नए तरीकों से लोगों की जमा पूंजी को पार कर रहे हैं. आगरा जोन में लगातार साइबर क्राइम का ग्राफ बढ़ने पर एडीजी राजीव कृष्ण ने साइबर पीस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है. साइबर पीस फाउंडेशन के विशेषज्ञ और पुलिस दोनों ही मिलकर आगरा जोन के करीब 30 लाख लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के टिप्स देंगे. इसके लिए तीन अगस्त से जनता को साइबर क्राइम से सतर्क की जानकारी दी जाएगी. पुलिस की मंशा है कि जागरूक पब्लिक की मदद से साइबर क्रिमिनल पर शिकंजा कसा जाए.

पहले चरण में जून 2021 में साइबर पीस फाउंडेशन के विशेषज्ञों ने आगरा जोन के सभी जिलों के थाना स्तर पर 824 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी थी. इसमें सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर शामिल हुए थे. जिन्हें विशेषज्ञों ने विवेचना में डिजिटल साक्ष्य संकलित करने समेत तमाम साइबर क्राइम की एबीसीडी सिखाई थी. अब दूसरे चरण में एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने साइबर पीस फाउंडेशन के विशेषज्ञों से पब्लिक को साइबर क्राइम और साइबर क्रिमिनल से बचाव के लिए अभियान तैयार किया है.

जानकारी देते एडीजी.

ऑनलाइन होंगे सेशन

एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि साइबर पीस फाउंडेशन के विशेषज्ञ और पुलिस के विशेषज्ञ ऑनलाइन जुड़कर आमजन को साइबर क्राइम से बचाव के टिप्स देंगे. इसके लिए वेबिनार कराई जाएंगी. लोग जूम एप और यू टयूब से सीधे विशेषज्ञों से जुड़ सकेंगे. एक वेबिनार में निशुल्क दस हजार से ज्यादा लोगों को जोड़ने की योजना है. यह अभियान दो माह तक चलेगा.

हर जिला में बनाए नोडल अधिकारी

एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि ऑनलाइन जागरूकता अभियान की पूरी तैयारी हो गई है. आगरा जोन के सभी आठ जिलेे आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज और एटा में पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है. सभी जिलों में एक-एक नोडल अधिकारी बनाया है. नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी अपने-अपने जिले में सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संगठन, अधिवक्ता, शिक्षक, चिकित्सक और छात्र संगठन के वाट्सएप ग्रुप बनाने की है. नोडल अधिकारी ही वाट्सएप ग्रुपों पर जूम पर होने वाली वेबिनार का लिंक शेयर करेंगे. इसमें आगरा जोन के वेबिनार में 10 हजार लोग जुड़ सकेंगे. इसके साथ ही एडीजी जोन आगरा के नाम से यू ट्यूब चैनल बनाया है. यू ट्यूब चैनल पर साइबर जागरूकता की वेबिनार का लाइव प्रसारण होगा.

इन विषयों पर होंगें सेशन

पुलिस का साइबर अपराध जागरूकता अभियान 62 दिन का है. इसमें कुल 26 साइबर जागरूकता अभियान के सेशन होंगे. प्रत्येक सेशन एक घंटे का होगा. सेशन के जरिए बैंकिंग फ्रॉड, इंटरनेट मीडिया, मोबाइल डिवाइस सेफ्टी, कुछ गलत हो तो कहां सूचना और समाधान कैसे करें. महिला और बच्चों के प्रति किस तरह अपराध हो रहे हैं और कैसे बचे.

पढ़ें:अलीगढ़ जहरीली शराब कांड: 51 शराब माफिया और तस्करों की खुली हिस्ट्रीशीट

यह रहेंगे उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद

एडीजी राजीव कृष्ण के साथ ही तीन अगस्त-2021 से शुरू होने वाले साइबर क्राइम जागरुकता ऑनलाइन अभियान में डीजीपी मुकुल गोयल, विशेषज्ञ के रूप में साइबर पीस फाउंडेशन के एडवाइजर रक्षित टंडन सहित आइजी नवीन अरोडा और साइबर पीस फाउंडेशन के संस्थापक मेजर विनीत कुमार भी जुड़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details