उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आइसोलेशन वार्ड में कोरोना पॉजिटिव गा रहे गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा

उत्तर प्रदेश में आगरा कोरोना हॉटस्पॉट बना हुआ है. कोरोना संक्रमितों का इलाज एसएन मेडिकल कॉलेज में हो रहा है. आखिर कोरोना पॉजिटिव मरीज सुबह से लेकर रात तक क्या करते हैं, इनकी दिनचर्या क्या है, इनको भोजन में क्या-क्या दिया जाता है, ये सब प्रश्न आप के दिमाग में आते होंगे. इन्हीं सब प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम पहुंची एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में...

By

Published : Apr 13, 2020, 4:46 PM IST

agra special story
आगरा के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना पॉजिटिव गा रहे हनुमान चालीस.

आगरा:ताजनगरी में कोरोना कहर बरपा रहा है. जिले में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 140 हो गया है. एसएन मेडिकल कॉलेज और अन्य बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में संक्रमितों का उपचार हो रहा है. एसएन मेडिकल कॉलेज में उपचार के बाद तीन युवा ठीक होकर घर पहुंच गए हैं.

देखें वीडियो.

इस तरह होती है दिन की शुरुआत
एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में 24 मरीज भर्ती हैं. कॉलेज की इमरजेंसी में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भी कोरोना संक्रमित भर्ती हैं, जिनका उपचार चल रहा है. कोरोना संक्रमित की सुबह गायत्री मंत्र और अन्य मंत्र के साथ योग से होता है.

हनुमान चालीसा-गायत्री मंत्री से भक्तिमय हो जाता है पूरा वार्ड
कोरोना पॉजिटिव अपनी सकारात्मक सोच और माहौल बनाने के लिए सुबह और शाम को भजन और कीर्तन कर रहे हैं. सुबह गायत्री मंत्र 'ॐ भूभूर्व: स्व:.. के साथ संक्रमितों की तालियां गूंजती हैं. वहीं, शाम को हनुमान चालीसा की गूंज सुनाई देती है. जब ' जय हनुमान ज्ञान गुन सागर...' बजता है तो कोरोना संक्रमित के साथ नर्सिंग स्टाफ भी तालियां बजाकर झूमते हैं. सुबह और शाम भजन कीर्तन के समय सभी संक्रमित अपने बेड या उसके आसपास टहलते हैं. तालियां बजाकर भजन कीर्तन में मग्न हो जाते हैं.

दवा और खुराक
एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती गंभीर कोरोना संक्रमित के उपचार के लिए दवाओं का 5 दिन का कोर्स तय किया गया है, जिसमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन सल्फेट और एजीथ्रोमायसिन दवा है. इसके साथ ही सभी को ऐसी खुराक दी जा रही है, जिसमें 2200 कैलोरी की ऊर्जा हो. खुराक में फल, हरी सब्जी, सलाद और हर्बल टी शामिल की गई है.

यह है टाइम टेबल
नाश्ता- सुबह 8 बजे
मौसमी फल- सुबह 10 बजे
खाना- दोपहर 12 बजे
चाय- शाम चार बजे
डिनर- रात आठ बजे
दूध-सोते समय

अब आगरा के SN मेडिकल कॉलेज में भी होगी कोरोना संक्रमण की जांच

यह है डाइट चार्ट
नाश्ता: काली मिर्च, लौंग, अदरक की चाय और बिस्कुट के साथ एक बोतल मिनरल वाटर
फल: संक्रमितों को हर दिन मौसमी फल दिया जाता है, जो विटामिन सी से युक्त वाला हो
दोपहर का भोजन: दो चपाती, हरी सब्जी, दाल और सलाद
शाम का नाश्ता: आयुर्वेदिक चाय और बिस्कुट।
डिनर: चपाती, दाल, हरे पत्तेदार सब्जी और सलाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details